पहले टाई हुआ मैच, सुपर ओवर भी हो गया टाई, फिर इस तरह हुआ विजेता का फैसला

सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने 10-10 रन बनाए और एक बार फिर से मैच टाई हो गया।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Mon, 22 Jan 2018 01:59 PM (IST) Updated:Tue, 23 Jan 2018 10:40 AM (IST)
पहले टाई हुआ मैच, सुपर ओवर भी हो गया टाई, फिर इस तरह हुआ विजेता का फैसला
पहले टाई हुआ मैच, सुपर ओवर भी हो गया टाई, फिर इस तरह हुआ विजेता का फैसला

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। कई बार क्रिकेट में ऐसे मौके आते हैं जब दोनों टीमें बराबर स्कोर बना लेती है और मैच टाई हो जाता है। ऐसी स्थिति में टी-20 क्रिकेट में मैच के विजेता का फैसला सुपर ओवर से किया जाता है, लेकिन कभी आपने सोचा है कि अगर सुपर ओवर में भी दोनों टीमें बराबर स्कोर बना ले तो फिर किस तरह से मैच के विजेता का फैसला किया जाएगा। ये स्थिति आई बिग बैश लीग में खेले गए मेलबर्न रेनिगेड्स और मेलबर्न स्टार्स के मैच में। 20 जनवरी को मेलबर्न में खेले गए इस मुकाबले में दोनों टीमों ने सुपर ओवर में भी बराबर स्कोर बना लिया। चलिए आपको बताते हैं कि फिर विजेता के नाम का फैसला कैसे किया गया।

इस तरह टाई हुआ मैच

इस मुकाबले में मेलबर्न स्टार्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। स्टार्स की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 118 रन बनाए। 119 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी रेनिगेंड्स की टीम ने भी 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 118 ही रन बनाए। रेनिगेंड्स की टीम को मैच की अंतिम गेंद पर जीत के लिए 7 रन बनाने थे। रेनिगेड्स की कप्तान एमी सैटरथवेट ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर स्कोर को बराबर कर दिया और मैच सुपर ओवर में पहुंच गया। एमी सैटरथवेट ने रेनिगेड्स की तरफ से सबसे ज्यादा नाबाद 31 रन की पारी खेली।

सुपर ओवर में ऐसे बढ़ा रोमांच

सुपर ओवर में मेलबर्न रेनिगेड्स ने पहले बल्लेबाज़ी की। रेनिगेड्स की बल्लेबाज़ क्लेयर कोस्की ने सुपर ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़ दिया, लेकिन इसके बाद रेनिगेड्स की टीम को अगली तीन गेंदों पर तीन झटके लग गए। रेनिगेड्स की टीम ने सुपर ओवर में 10 रन बनाए और स्टार्स के सामने जीत के लिए 11 रन का लक्ष्य रखा। स्टार्स की टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए एक ओवर में 10 रन बनाए और सुपर ओवर भी टाई हो गया।

इस तरह हुआ विजेता का फैसला

पहले मैच टाई हुआ और फिर सुपर ओवर भी टाई रहा, तो इसके बाद मेलबर्न स्टार्स की टीम को मैच का विजेता घोषित कर दिया गया। मेलबर्न स्टार्स की टीम के सिर जीत का सेहरा इसलिए बंधा क्योंकि उनकी टीम ने मैच में रेनिगेड्स की टीम से ज़्यादा बार गेंद को बाउंड्री के पार भेजा था। इस मैच में मेलबर्न स्टार्स की टीम ने 6 चौके और 3 छक्के लगाए थे जबकि मेलबर्न रेनिगेड्स की टीम 6 चौके और 2 छक्के लगाए थे।

आइसीसी का है ये नियम

आइसीसी के नियम के मुताबिक अगर सुपर ओवर भी टाई हो जाता है, तो जो भी टीम मैच में सबसे ज्यादा बाउंड्री (चौके और छक्के) लगाती है, वह विजेता घोषित की जाती है। इस मैच में मेलबर्न स्टार्स की टीम ने ज़्यादा बाउंड्री लगाई थी, इसलिए उन्हें इस मैच का विनर घोषित कर दिया गया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  

chat bot
आपका साथी