आइसीसी ने इस कोच पर लगाया 10 साल का बैन, पाक कप्तान को दिया था फिक्सिंग का ऑफर

अंसारी को 2017 में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद से भ्रष्ट संपर्क करने का दोषी पाया गया है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Wed, 20 Feb 2019 06:50 PM (IST) Updated:Wed, 20 Feb 2019 09:00 PM (IST)
आइसीसी ने इस कोच पर लगाया 10 साल का बैन, पाक कप्तान को दिया था फिक्सिंग का ऑफर
आइसीसी ने इस कोच पर लगाया 10 साल का बैन, पाक कप्तान को दिया था फिक्सिंग का ऑफर

दुबई, प्रेट्र। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने यूएई में रहने वाले कोच इरफान अंसारी को 10 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया। अंसारी को 2017 में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद से 'भ्रष्ट संपर्क' करने का दोषी पाया गया है। आइसीसी ने कहा कि आइसीसी की भ्रष्टाचार रोधी पंचाट ने अंसारी को यहां सुनवाई के दौरान भ्रष्टाचार रोधी संहिता के तीन नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया, जिसके बाद उन पर प्रतिबंध लगाया गया।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम से जुड़े होने और यूएई के घरेलू क्रिकेट में हिस्सा लेने वाली दो टीमों का कोच होने के कारण अंसारी आइसीसी की संहिता से बंधे हुए हैं। आइसीसी के एसीयू महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा, 'मैं सरफराज अहमद को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस संपर्क की जानकारी देकर असली नेतृत्व क्षमता और पेशेवर रवैया दिखाया। उन्होंने पहचाना कि यह क्या है, इसे खारिज किया और शिकायत की। उन्होंने इसके बाद हमारी जांच और फिर पंचाट में सहयोग किया।'

अंसारी ने अक्टूबर 2017 में यूएई में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दौरान सरफराज से संपर्क किया था। उसका इरादा सरफराज से जानकारियां निकालकर उसे भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल करने का था। सरफराज ने तुरंत इसकी शिकायत की, जिसके बाद आइसीसी एसीयू ने जांच शुरू की।

मीडिया में आई खबरों के अनुसार अंसारी ने 30 साल तक शारजाह क्रिकेट परिषद के साथ काम किया और वह शारजाह क्रिकेट क्लब का मुख्य कोच था।

chat bot
आपका साथी