Ind vs Aus: पुजारा के शतक ने बचाई भारत की लाज, ये रही इस पारी की सबसे खास बात

पुजारा को टीम इंडिया की नई दीवार के नाम से क्यों पुकारा जाता है उन्होंने अपने खेल से ये दिखाया एडिलेड टेस्ट के पहले दिन।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Thu, 06 Dec 2018 11:26 AM (IST) Updated:Thu, 06 Dec 2018 01:01 PM (IST)
Ind vs Aus: पुजारा के शतक ने बचाई भारत की लाज, ये रही इस पारी की सबसे खास बात
Ind vs Aus: पुजारा के शतक ने बचाई भारत की लाज, ये रही इस पारी की सबसे खास बात

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। राहुल द्रविड़ के  के संन्यास लेने के बाद जिस खिलाड़ी को टीम इंडिया की 'दीवार' कहा जाता है वो हैं चेतेश्वर पुजारा। पुजारा को इस नाम से क्यों पुकारा जाता है उन्होंने अपने खेल से ये दिखाया एडिलेड टेस्ट के पहले दिन। ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज़ का पहला दिन और पहले ही सेशन में 19 रन पर भारत के तीन विकेट गिर चुके थे। शुरुआत खराब हुई लोकेश राहुल, मुरली विजय और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी कुल 19 रन के स्कोर पर ड्रेसिंग रुम की शोभा बढ़ा रहे थे। पुजारा तो कुछ और ही सोच कर मैदान पर उतरे थे। पुजारा ये ठान कर आए थे कि वो कंगारुओं के पसीने छुड़ा देंगे और उन्होंने किया भी कुछ ऐसा ही।

पुजारा ने जड़ा शतक

पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया में 231 गेंदों का सामना करते हुए अपने टेस्ट करियर का 16वां शतक ठोक दिया। ऑस्ट्रेलिया में ये पुजारा का पहला शतक है। इससे पहले वो कभी भी ऑस्ट्रेलिया में शतक नहीं जड़ सके थे। इसी पारी के दौरान उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट में पांच हज़ार रन भी पूरे कर लिए। शतक जड़ने के लिए पुजारा ने 6 चौकों के साथ-साथ एक छक्का भी जड़ा। शतक के बाद पुजारा ने तेज़ी से रन बनाए और 246 गेंदों में 123 रन बनाकर वो रन आउट हो गए। इसी के साथ पहले दिन का खेल खत्म हो गया और भारत ने 9 विकेट खोकर 250 रन बनाए। 

It's been a brilliant knock from Cheteshwar Pujara in the Adelaide heat with wickets falling around him.#AUSvIND | @toyota_aus pic.twitter.com/py8KvHB86q

— cricket.com.au (@cricketcomau) 6 दिसंबर 2018

पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया में बनाया सर्वाधिक स्कोर

इस पारी के दौरान पुजारा ने दिखाया कि आखिर क्यों टेस्ट क्रिकेट को असली क्रिकेट कहा जाता है। कंगारु गेंदबाज़ उन पर हावी होने की कोशिश करते रहे, लेकिन पुजारा ने अपने धैर्य और संयम का परिचय देते रहे। उन्होंने अपनी धीमी पारी से कंगारुओं को परेशान कर दिया। पुजारा की पारी आगे बढ़ती रही और कंगारुओं का धैर्य जवाब देता रहा। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में पुजारा का सर्वाधिक स्कोर 73 रन था। ये पारी उन्होंने 2014 में एडिलेड के मैदान पर ही खेली थी।

Pujara scores his 16th Test century! He also completes 5000 runs in Test cricket! 👏

A supreme, defiant knock, even as the rest of the Indian batsmen struggled, and he has kept the team's hopes alive here. #AUSvIND LIVE ⬇️https://t.co/sCMk42Mbocpic.twitter.com/T29wQax7Hk

— ICC (@ICC) 6 दिसंबर 2018

रोहित के छक्कों पर भारी पड़े पुजारा के एक-दो रन

चेतेश्वर पुजारा ने 19 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद भारतीय पारी को आगे बढ़ाने का काम शुरू किया। उन्हें दूसरे छोर पर रोहित शर्मा का साथ मिला। रोहित मौके मिलने पर हवाई शॉट लगा रहे थे तो दूसरे छोर पर पुजारा अपने संयम और क्लास का नज़ारा पेश कर रहे थे। पुजारा भले ही रोहित की तरह बड़े शॉट न लगा रहे हो, लेकिन उन्होंने एक छोर पर विकेट बचाए रखा। फिर रोहित शर्मा (37) पुजारा का साथ छोड़ गए। रिषभ पंत (25) ने भी बड़े शॉट्स पर ही फोकस किया और लियोन ने रोहित की तरह उनका भी काम तमाम कर दिया। पुजारा अंगद की तरह पैर जमाकर खड़े रहे। पुजारा ने 153 गेंदों का सामना करते हुए टेस्ट क्रिकेट का अपना 20वां अर्धशतक जड़ा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये उनका सातवां अर्धशतक रहा। इस फिफ्टी को बनाने के लिए पुजारा के बल्ले से चार चौके निकलें। इस तरह पुजारा की धीमी पारी रोहित की पारी पर भारी पड़ी।

There's a half-century for Pujara off 153 balls, his 20th in Test cricket. A patient knock against some high-quality Aussie bowling.

India 6-148 #AUSvIND https://t.co/lTUqyqRMzW — cricket.com.au (@cricketcomau) 6 दिसंबर 2018

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी