ICC world cup 2019 India vs Pakistan: पाकिस्तान का भारत ने 20 वर्ष पहले मैनचेस्टर में किया था बुरा हाल, क्या फिर होगा ऐसा!

ICC world cup 2019 विश्व कप इतिहास में दूसरी बार भारत-पाकिस्तान के बीच मैनचेस्टर में मैच खेला जाएगा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 14 Jun 2019 07:25 PM (IST) Updated:Sun, 16 Jun 2019 12:32 AM (IST)
ICC world cup 2019 India vs Pakistan: पाकिस्तान का भारत ने 20 वर्ष पहले मैनचेस्टर में किया था बुरा हाल, क्या फिर होगा ऐसा!
ICC world cup 2019 India vs Pakistan: पाकिस्तान का भारत ने 20 वर्ष पहले मैनचेस्टर में किया था बुरा हाल, क्या फिर होगा ऐसा!

 नई दिल्ली, जेएनएन। ICC world Cup 2019 India vs Pakistan मैनचेस्टर का ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान विश्व कप टूर्नामेंट में भारत व पाकिस्तान के सातवें मुकाबले के लिए पूरी तरह से तैयार है। विश्व कप इतिहास में ये दूसरा मौका है जब भारत और पाकिस्तान की टीम मैनचेस्टर में एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेलने वाली है। इससे पहले ये दोनों टीमें यहां पर एक बार मैच खेल चुकी है। वर्ष 1999 विश्व कप में यहां पर भारत का सामना पाकिस्तान के साथ हुआ था और भारत ने इस मुकाबले में पाकिस्तान पर जीत दर्ज की थी। अब एक बार फिर से 20 वर्ष के बाद दोनों टीमें विश्व कप के मुकाबले के लिए यहां आमने-सामने होंगे। 

पाकिस्तान पर भारत ने दर्ज की थी कमाल की जीत

1999 में मो. अजरुद्दीन की कप्तानी में टीम इंडिया ने मैनचेस्टर में पाकिस्तान को 47 रन से हराया था। ये मैच लो स्कोरिंग था फिर भी वसीम अकरम की कप्तानी वाली पाकिस्तान की टीम को हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और 50 ओवर में छह विकेट पर 227 रन बनाए। पाकिस्तान की टीम को जीत के लिए 228 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन पूरी पाक टीम 45.3 ओवर में 180 रन पर ऑल आउट हो गई थी और भारतीय टीम को 47 रन से जीत मिली। 

भारतीय खिलाड़ियों का ऐसा रहा प्रदर्शन, द्रविड़ व अजहर के अर्धशतक, वेंकटेश का पंजा

मैनचेस्टर में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों में से सचिन ने 45 रन, सदागोपन रमेश ने 20 रन, राहुल द्रविड़ ने 61 रन, अजय जडेजा 6 रन, कप्तान अजहर ने 59 रन, रॉबिन सिंह ने 6 रन जबकि नयन मोंगिया 6 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं इस मैच में जीत के असली हीरो तो भारतीय गेंदबाज ही रहे जिन्होंने पाकिस्तान के बल्लेबाजों को 180 पर ही समेट दिया। भारत की तरफ से जवागल श्रीनाथ ने आठ ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि वेंकटेश प्रसाद ने 9.3 ओवर में सिर्फ 27 रन देकर 5 पाकिस्तानी खिलाड़ियों को आउट किया। अनिल कुंबले ने दस ओवर में 43 रन देकर 2 विकेट लिए। 

दम नहीं दिखा पाए पाकिस्तानी के बल्लेबाज 

भारत के खिलाफ विश्व कप के इस मैच में पाकिस्तान की टीम को जीत के लिए कोई ज्यादा बड़ा लक्ष्य नहीं मिला था, लेकिन पाकिस्तानी बल्लेबाज जीत के लक्ष्य को नहीं छू पाए। भारतीय गेंदबाजों के सामने पाक बल्लेबाज धराशाई हो गए और सईद अनवर ने 36 रन, शाहिद अफरीदी ने 6 रन, एजाज अहमद ने 11 रन, सलीम मलिक ने 6 रन, इंजमाम उल हक ने 41 रन, अजहर महमूद ने 10 रन, मोइन खान ने 34 रन, अब्दुल रज्जाक ने 11 रन, वसीम अकरम ने 12 रन, सकलैन मुश्ताक शून्य रन बनाकर आउट हुए थे। शोएब अख्तर बिना खाता खोले नाबाद रहे थे। पाकिस्तान की तरफ से वसीम अकरम और अजहर महमूद ने दो-दो जबकि शोएब अख्तर व अब्दुल रज्जाक ने एक-एक सफलता हासिल की थी। 

'मैन ऑफ द मैच' बने वेंकटेश प्रसाद

इस मैच में भारतीय तेज गेंबाज वेंकटेश प्रसाद ने घातक गेंदबाजी की थी और बेहद कम स्कोर वाले इस मैच में टीम इंडिया को जीत दिलाने में सबसे अहम भूमिका निभाई थी। वेंकटेश ने 9.3 ओवर में 2.84 की इकानॉमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 27 रन दिए और पांच पाकिस्तानी बल्लेबाजों को आउट किया। उन्होंने दो ओवर मेडन भी फेंके। प्रसाद ने सईद अनवर, सलिम मलिक, इंजमाम उल हक, मोइन खान व वसीम अकरम को आउट किया था। प्रसाद की इस बेहतरीन गेंदबाजी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी