भारतीय गेंदबाज़ों के जोंकर ने छुड़ा दिए थे पसीने, जानिए क्यों और कैसे मिला मौका?

जोंकर अपने डेब्यू मैच में अर्धशतक जमाने से सिर्फ एक रन से भले ही चूक गए हों, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने एक रिकॉर्ड तो बना ही लिया।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Sun, 25 Feb 2018 11:15 AM (IST) Updated:Mon, 26 Feb 2018 03:14 PM (IST)
भारतीय गेंदबाज़ों के जोंकर ने छुड़ा दिए थे पसीने, जानिए क्यों और कैसे मिला मौका?
भारतीय गेंदबाज़ों के जोंकर ने छुड़ा दिए थे पसीने, जानिए क्यों और कैसे मिला मौका?

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। केपटाउन में खेले गए तीसरे र आखिरी टी 20 मैच में भारत ने द.अफ्रीका को 7 रन से मात देकर जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की। इस मुकाबले में भले ही जीत भारत की हुई हो, लेकिन द. अफ्रीका के लिए इस मैच में डेब्यू करने वाले क्रिस्टियन जोंकर ने धमाकेदार प्रदर्शन कर सभी का दिल जीत लिया। मैच के अंतिम क्षणों में जोंकर ने ऐसी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी का प्रदर्शन किया कि एक समय तो ऐसा लगने लगा कि जीत भारत के हाथों से फिसल ही जाएगी। 

जोंकर की जबरदस्त पारी

द. अफ्रीका को अंतिम 3 ओवरों में जीत के लिए 53 रन चाहिए थे, ऐसे में जोंकर ने तूफानी बल्लेबाजी कर टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया था। जोंकर ने इस मैच में सिर्फ 24 गेंदों पर 49 रन की धुआंधार पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 5 चौके और 2 दमदार छक्के भी लगाए। जोंकर के 49 रनों के बावजूद द. अफ्रीका मामूली अंतर से मुकाबला गंवा बैठा।

जोंकर ने बनाया ये रिकॉर्ड

भले ही जोंकर अपने डेब्यू मैच में अर्धशतक जमाने से सिर्फ एक रन से चूक गए हों, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने एक रिकॉर्ड तो बना ही लिया। वो टी 20 क्रिकेट में द. अफ्रीका के लिए खेलते हुए डेब्यू मैच में सबसे ज़्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गए हैं।

द.अफ्रीका के लिए टी 20 डेब्यू में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़

युवा खिलाड़ी नहीं हैं जोंकर

अंतरराष्ट्रीय टी20 डेब्यू करने वाले जोंकर युवा खिलाड़ी नहीं है, बल्कि उन्होंने 31 वर्ष की उम्र में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया। शुरुआती दो मैचों में जेजे स्मट्‍स के असफल होने के चलते जोंकर को तीसरे मैच में प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। जोंकर ने इसका पूरा लाभ उठाते हुए चौकों-छक्कों की बारिश कर दी। जोंकर ने डेब्यू मैच में 49 रन बनाए और वो सिर्फ 01 रन से अर्द्धशतक से चूक गए इसके साथ ही साथ वो अपनी टीम को यादगार जीत दिलाने से भी वंचित रह गए। इस बल्लेबाज ने अपने अनुभव का पूरा लाभ उठाते हुए भारतीय टीम को चिंता में डाल दिया था।

ऐसा है जोंकर का फर्स्ट क्लास रिकॉर्ड

जोंकर का जन्म 24 सितंबर 1986 को रस्टनबर्ग में हुआ था और द.अफ्रीका में उन्हें तेज़ी से रन बनाने के लिए जाना जाता है। जब जोंकर की टी 20 टीम में चयन हुआ था तो द.अफ्रीका की चयन समिति की कनवेनर लिंडा ज़ोंडी ने कहा था कि, 'हाल के दिनों में घरेलू टी 20 क्रिकेट में जोंकर सबसे विस्फोटक फिनिशर रहे हैं'। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्हें एक ताबड़तोड़ और गेंदबाज़ों को लगातार परेशानी में डालने वाले बल्लेबाज़ के रुप में देखा जाता है। जोंकर 71 फर्स्ट क्लास मैचों में 38.90 की औसत से 4241 रन बना चुके हैं। इसमें 11 शतक और 24 फिफ्टी शामिल है। 93 लिस्ट 'ए' मैचों में उनके नाम 39.45 की औसत से 2841 रन दर्ज है। क्रिस्टियन 78 टी20 मैचों में 28.70 की औसत से 1655 रन बना चुके हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी