राजस्थान के कप्तान तो बन गए अजिंक्य रहाणे पर क्या ये चुनौती उनके लिए है आसान

रहाणे को आइपीएल में कप्तानी के दौरान कई चुनौतियों का सामना करना होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Mon, 26 Mar 2018 07:30 PM (IST) Updated:Mon, 26 Mar 2018 07:32 PM (IST)
राजस्थान के कप्तान तो बन गए अजिंक्य रहाणे पर क्या ये चुनौती उनके लिए है आसान
राजस्थान के कप्तान तो बन गए अजिंक्य रहाणे पर क्या ये चुनौती उनके लिए है आसान

नई दिल्ली। स्टीव स्मिथ को कप्तानी पद से हटाए जाने के बाद इस बार आइपीएल में राजस्थान टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी अजिंक्य रहाणे उठाएंगे। रहाणे को टी20 में कप्तानी का कोई ज्यादा अनुभव नहीं है ऐसे में उनसे लिए ये जिम्मेदारी चुनौतियों भरा होगा। 

वैसे रहाणे को कप्तानी के मौके बेहद कम मिले हैं ऐसे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी लेकिन अब तक बतौर कप्तान अगर टी20 मैचों में उनकी बात की जाए तो उनका रिकॉर्ड साधारण ही रहा है। रहाणे ने आइपीएल के मैचों को मिलाकर अब तक कुल चार मैचों में कप्तानी की है। इनमें से सिर्फ एक मैच में ही उन्हें जीत नसीब हुई बाकी के तीन मैचों में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था। रहाणे को शायद इस वर्ष आइपीएल के दौरान सभी मैचों में कप्तानी करनी पड़े ऐसे में ये उनका सबसे बड़ा टेस्ट होगा। 

रहाणे के पक्ष में जो सबसे बड़ी बात है वो ये कि वो काफी लंबे अरसे से इस टीम का हिस्सा रहे हैं और उन्हें टीम के हर पक्ष के बारें में अच्छे से पता है। खुद राजस्थान रॉयल्स की तरफ से भी ये कहा गया है कि उन्हें इसलिए कप्तान चुना गया है क्योंकि वो टीम में काफी लंबे समय से हैं और उन्हें पता है कि टीम को आपसे क्या चाहिए। टीम के खिलाड़ी कैसे हैं। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए हमने रहाणे को कप्तानी सौंपी है। 

राजस्थान रॉयल्स के मेंटर इस वक्त शेन वॉर्न हैं जिनकी कप्तानी में इस टीम ने पहला आइपीएल खिताब जीता था। रहाणे भी टीम के साथ लंबे समय से जुड़े हुए हैं ऐसे में दोनों के बीच तालमेल अच्छा होना स्वाभाविक है। इसके अलावा टीम के मेंटर को टीम की योजनाओं के बारे में सब पता होता है ऐसे में रहाणे के लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होने वाला है। वैसे शेन वॉर्न ने ही स्मिथ को टीम का कप्तान बनाए जाने पर जोर दिया था। 

इस बार राजस्थान टीम के पास काफी संख्या में दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं। रहाणे के लिए बड़ी चुनौती रहेगी कि कैसे इन खिलाड़ियों के साथ वो अपना बेहतर तालमेल बिठा पाते हैं। रहाण के पास कप्तानी में अनुभव की कमी है ऐसे में उनके लिए इस चुनौती से निपटना आसान तो नहीं होगा। 

राजस्थान रॉयल्स की टीम 
स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), बेन स्टोक्स, जयदेव उनादकट, जोस बटलर, राहुल त्रिपाठी, डार्सी शॉर्ट, संजू सैमसन, प्रशांत चोपड़ा, धवल कुलकर्णी, आर्यमान बिड़ला, जोफ्रा आर्चर, बेन लॉफलिन, अनुरीत सिंह, दुश्मान्था चमीरा, जहीर खान, मिधुन एस, अंकित शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी, कृष्णप्पा गौतम, जतिन सक्सेना, श्रेयस गोपाल, महिपाल लोमरोर

chat bot
आपका साथी