सुनील गावस्कर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बांग्लादेश को दिया ये बड़ा सुझाव, होगा उलटफेर?

ICC Cricket World Cup 2019 भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने बांग्लादेश की टीम को एक बड़ा सुझाव दिया है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 19 Jun 2019 06:56 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jun 2019 12:16 AM (IST)
सुनील गावस्कर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बांग्लादेश को दिया ये बड़ा सुझाव, होगा उलटफेर?
सुनील गावस्कर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बांग्लादेश को दिया ये बड़ा सुझाव, होगा उलटफेर?

सुनील गावस्कर का कॉलम। बांग्लादेश शानदार फॉर्म में है। वे कुछ बेहद शानदार क्रिकेट खेल रहे हैं और सर्वाधिक रन बनाने वाले शाकिब अल हसन को देखना सच में अद्भुत है। वह दो शतक के साथ एक अर्धशतक भी लगा चुके हैं और उन्होंने दिखा दिया है कि यह टीम किसी भी लक्ष्य का पीछा करने में सक्षम है। वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने ऐसा करके भी दिखाया।

बांग्लादेश ने कई ओवर बाकी रहते हुए 300 से ज्यादा के लक्ष्य को हासिल किया। वो भी अपने प्रमुख बल्लेबाज तमीम इकबाल और हमेशा फॉर्म में रहने वाले मुश्फिकुर के योगदान के बिना। यह देखना और भी अच्छा रहा कि अन्य खिलाड़ी भी जिम्मेदारियों का बोझ उठाने के लिए तैयार हैं। शाकिब विकेट भी हासिल कर रहे हैं, लेकिन उनकी गेंदबाजी चिंता का विषय है। मजबूत बल्लेबाजी क्रम वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम निश्चित तौर पर कमजोर क्षेत्र पर हमला करेगी।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने फिर से अपनी फॉर्म हासिल कर ली है। मिशेल स्टार्क अपनी गति और सटीकता से आखिरी ओवरों में बल्लेबाजों को बांधे हुए हैं। कमिंस और रिचर्डसन भी बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं दे रहे हैं। जांपा और मैक्सवेल भी सही लाइन पर गेंदबाजी कर तेज गेंदबाजों को राहत दे रहे हैं। यह देखना रोचक होगा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बांग्लादेश स्पिनर से गेंदबाजी की शुरुआत कराता है या नहीं।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज तेज गेंदबाजों को अच्छे से खेलते हैं और बांग्लादेश इस क्षेत्र में पावर प्ले और अंतिम ओवरों में कमजोर ही साबित हुआ है। उनकी फील्डिंग में भी थोड़े सुधार की जरूरत है, खासतौर से बाउंड्री पर। एक गेंदबाज के लिए सबसे हताशा की बात यही होती है, जब फील्डर बाउंड्री पर उसकी गेंद को नहीं रोक पाता है। इससे वह अचानक से दबाव में आ जाता है। कूदने या फिसलने में अभ्यास के साथ ही सुधार होता है और इसके लिए जज्बा भी चाहिए। मगर हाल में बहुत से खिलाड़ी ऐसा करते हुए खुद को चोटिल करवा चुके हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी