विश्व कप से पहले कप्तान कोहली को सताने लगी ये चिंता, कहा हमें संतुलन बनाना होगा

कोहली ने कहा कि इस तरह के मुकाबलों से आपको पता चलता है कि विश्व कप से पहले कहां सुधार किया जा सकता है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Wed, 18 Jul 2018 09:27 PM (IST) Updated:Thu, 19 Jul 2018 08:53 AM (IST)
विश्व कप से पहले कप्तान कोहली को सताने लगी ये चिंता, कहा हमें संतुलन बनाना होगा
विश्व कप से पहले कप्तान कोहली को सताने लगी ये चिंता, कहा हमें संतुलन बनाना होगा

लीड्स, प्रेट्र। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का मानना है कि अगले साल होने वाले विश्व कप से पहले वनडे टीम में सही संतुलन बनाना होगा। भारत को लीड्स में खेले गए सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड ने आठ विकेट से हराया और तीन मैचों की वनडे सीरीज भारत को 1-2 से गंवानी पड़ी। कोहली ने कहा कि इस तरह के मुकाबलों से आपको पता चलता है कि विश्व कप से पहले कहां सुधार किया जा सकता है। हमें विश्व कप से पहले सही टीम संतुलन बनाना होगा। हमें सभी विभागों में अच्छा काम करना होगा।

कोहली ने कहा कि हमने अच्छी बल्लेबाजी नहीं की और हमने 25 से 30 रन कम बनाए। इंग्लैंड ने सभी विभागों में हमें पछाड़ा और वे जीतने के हकदार थे। हमें इंग्लैंड जैसी टीम के खिलाफ बेहतर खेल दिखाना चाहिए था। पूरे मैच के दौरान विकेट काफी धीमा था जो कि हैरान करने वाला था। मैंने ऐसा विकेट यहां पहले कभी नहीं देखा है। उनके गेंदबाजों ने शानदार काम किया, खासकर उनके स्पिनरों ने, जिन्होंने रनों पर अंकुश लगाने के अलावा विकेट भी निकाले।

विराट ने तीसरे वनडे के लिए किए गए अपने तीन बदलावों का बचाव किया। इस अहम मुकाबले में उन्होंने केएल राहुल, उमेश यादव और सिद्धार्थ कौल की जगह दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर को खिलाया था। कोहली ने कहा कि कार्तिक अच्छा खेल रहे थे, लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए। मुझे बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करने में कोई परेशानी नहीं थी। शार्दुल को हम खिलाना चाहते थे और भुवी भी वापसी के लिए तैयार थे। परिणाम अगर हमारे पक्ष में आता तो इन बदलावों को लेकर सवाल नहीं किए जाए। कोहली तीसरे वनडे में शतक बनाने से चूक गए और इंग्लैंड के स्पिनर आदिल राशिद की एक बेहतरीन गेंद पर आउट हुए। उस गेंद पर उन्होंने कहा कि मैं अंडर-19 क्रिकेट से राशीद के खिलाफ खेल रहा हूं और यह एक जबरदस्त गेंद थी।

मोर्गन ने पढ़े जीत के कसीदे
भारत के खिलाफ वनडे सीरीज जीत के बाद इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन बेहद खुश दिखाई दिए और उन्होंने कहा कि उनकी टीम ने अपनी गलतियों से सबक लेते हुए यह उपलब्धि हासिल की। मोर्गन ने कहा कि हमने खराब शुरुआत की, लेकिन जैसे-जैसे सीरीज आगे बढ़ी हमने सुधार किए। द्विपक्षीय सीरीज खेलने के यही फायदे हैं। मोर्गन ने जो रूट की बल्लेबाजी पर कहा कि यह टेस्ट सीरीज के लिए उनका मनोबल बढ़ाने वाला प्रदर्शन है।

पिछले दो मुकाबलों में जिस तरह का खेल उन्होंने दिखाया है, हम उसी रूट को जानते हैं। मोर्गन ने कहा कि लाल और सफेद गेंद की तुलना करना मेरे लिए मुश्किल है। जिस तरह से हमने अपने खेल में सुधार किया उस पर मुझे गर्व है। कुलदीप के पास ज्यादा अनुभव नहीं है, लेकिन मुझे आशा है कि वह कुछ अलग चीज के साथ वापसी करेंगे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी