EXCLUSIVE: ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किल होगी टेस्ट सीरीज : शेन वॉटसन

वॉटसन ने कहा कि भारत के पास टेस्ट सीरीज जीतने का अच्छा मौका है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 02 Dec 2018 05:26 PM (IST) Updated:Sun, 02 Dec 2018 09:13 PM (IST)
EXCLUSIVE: ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किल होगी टेस्ट सीरीज : शेन वॉटसन
EXCLUSIVE: ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किल होगी टेस्ट सीरीज : शेन वॉटसन

साक्षात्कार :

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार से शुरू हो रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया को प्रबल दावेदार माना जा रहा है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन का भी मानना है कि स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर के बिना मेजबान टीम के लिए यह सीरीज कड़ी चुनौती साबित होगी। भारत की बल्लेबाजी मजबूत है और गेंदबाज भी अच्छा कर रहे हैं। टेस्ट सीरीज को लेकर शेन वॉटसन से अभिषेक त्रिपाठी ने खास बातचीत की। पेश है मुख्य अंश :

-भारतीय टीम की बल्लेबाजी कप्तान विराट कोहली के इर्द-गिर्द घूमती है। ऐसे में बाकी बल्लेबाजों से क्या उम्मीद की जानी चाहिए?

-टीम इंडिया में कई अच्छे बल्लेबाज हैं। युवा व अनुभवी बल्लेबाजों का अच्छा मिश्रण है। कई खिलाडि़यों के पास अच्छा अनुभव भी है। विराट कोहली विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल हैं। उनको रोकना ऑस्ट्रेलिया के लिए कड़ी चुनौती होगी। वह अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं। पिछले इंग्लैंड दौरे पर भी उन्होंने अच्छा किया। टीम इंडिया में रिषभ पंत जैसे युवा बल्लेबाज भी शामिल हैं। वह अच्छा बल्लेबाज है, लेकिन उसके लिए भी ऑस्ट्रेलिया के बाउंसी विकेट पर खेलना चुनौती होगी। इसके बावजूद मैं यही कहूंगा कि भारतीय टीम की बल्लेबाजी मजबूत है।

-क्या इशांत, शमी, बुमराह सहित भारतीय तेज गेंदबाज ऑस्टेलियाई बल्लेबाजों पर प्रभाव छोड़ पाएंगे। अभ्यास मैच में तो इन गेंदबाजों ने काफी निराश किया?

-हां, अभ्यास मैच भारतीय तेज गेंदबाजों के लिए अच्छा नही रहा, लेकिन जब सीरीज का पहला टेस्ट शुरू होगा तो मैदान, हालात और दबाव सभी चीजें अलग होंगी। मुझे उम्मीद है कि भारतीय तेज गेंदबाजों ने इस अभ्यास मैच से काफी कुछ सीखा होगा। भारत की गेंदबाजी शानदार है। उसके पास 20 विकेट निकालने वाले गेंदबाज मौजूद हैं।

-क्या आप भी मानते हैं कि स्मिथ और वार्नर के बिना ऑस्ट्रेलियाई टीम कमजोर पड़ गई है? ऐसे में आप सीरीज किस ओर जाती देखते हैं?

-भारत के पास सीरीज जीतने का अच्छा मौका है, लेकिन मैं चाहूंगा कि ऑस्ट्रेलिया यह सीरीज जीते। मेजबान टीम के लिए यह सीरीज कड़ी चुनौती साबित होगी। स्मिथ और वार्नर के नहीं होने से टीम कमजोर जरूर पड़ी है, लेकिन अन्य बल्लेबाजों को अच्छा करना होगा। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों पर बड़ा स्कोर करने का दबाव रहेगा।

-ऑस्ट्रेलिया में इंग्लैंड के मुकाबले अलग विकेट होंगे। क्या इन बाउंसी विकेटों पर भारतीय बल्लेबाजों को रन बनाने में दिक्कत होगी?

-देखिए, इसमें कोई शक नहीं कि ऑस्ट्रेलिया की विकेट इंग्लैंड से अलग है। जहां इंग्लैंड में स्विंग होती है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया में तेज गेंदबाजों को बाउंस मिलता है। मुझे लगता है कि सीरीज के पहले टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी हो सकती है, लेकिन ज्यादातर अनुभवी हैं तो इस चुनौती को पार कर सकते हैं। मुरली विजय ने अभ्यास मैच की दूसरी पारी में शतक लगाया था। निश्चित तौर पर भारतीय बल्लेबाजों ने भी इससे निपटने के लिए अच्छी तैयारी की होगी। हालांकि, स्विंग के मुकाबले बाउंस खेलना आसान होता है। अब भारतीय बल्लेबाज बाउंस को अच्छा खेलने लगे हैं। आपको अब अच्छे पुल और हुक शॉट दिखाई देते हैं। कुल मिलाकर सीरीज रोमांचक होनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी