ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल के स्विच हिट विवाद पर सौरव गांगुली का बयान

इसी बारे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष गांगुली ने अपनी राय दी है। गांगुली का मानना है कि यह शॉट खेलने में कोई बुराई नहीं है। इस शॉट को खेलने के लिए काफी मेहनत लगती है और इसको खेलने से पहले इसकी काफी प्रैक्टिस भी करनी होती है।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Tue, 08 Dec 2020 11:57 PM (IST) Updated:Tue, 08 Dec 2020 11:57 PM (IST)
ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल के स्विच हिट विवाद पर सौरव गांगुली का बयान
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। पिछले कुछ दिनों से ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल द्वारा लगाया जाने वाले स्विच हिट बहुत चर्चा में है। भारत के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में मैक्सवेल के स्विच हिट पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज इयान चैपल ने आपत्ति जताई थी। उन्होंने कहा था कि यह शॉट गेंदबाजों के लिहाज से गलत है और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल को इस पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए।

इसी बारे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अपनी राय दी है। गांगुली का मानना है कि यह शॉट खेलने में कोई बुराई नहीं है। इस शॉट को खेलने के लिए काफी मेहनत लगती है और इसको खेलने से पहले इसकी काफी प्रैक्टिस भी करनी होती है।

गांगुली ने कहा, यह खेल अब बहुत आगे बढ़ चुका है, ऐसे में मुझे तो नहीं लगता कि हम इस पॉपुलर शॉट को आधुनिक क्रिकेट से बाहर निकाल करते हैं। आपको ऐसे साहसिक शॉट को खेलने के लिए बहुत ज्यादा साहस की जरूर पड़ती है। सही समय और पैरों की हरकत के अलावा भी इस तरह के शॉट के लिए काफी चीजों की जरूरत पड़ती है।

गांगुली से यह पूछे जाने पर कि किया उन्होंने किसी और बल्लेबाज को इस शॉट को इतने अच्छे से लगाते हुए देखा है। उन्होंने जवाब में कहा, केविन पीटरसन वो पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने सबसे पहले इस शॉट को खेला था। डेविड वार्नर का नाम भी यहां पर लिया जाना चाहिए। अगर आप अच्छी तरह से यह शॉट खेलने में सक्षम हैं तो बहुत ही बढ़िया है।  

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज इयान चैपल ने इस शॉट को खेले जाने पर लेग अंपायर द्वारा गेंद को डेड करार दिए जाने का सुझाव दिया था। उनका कहना था कि अगर गेंदबाज को यह बताना होता है कि वह किस हाथ से और कैसे गेंद करेगा तो फिर बल्लेबाज कैसे अपना हाथ बदल कर शॉट खेल सकता है। 

chat bot
आपका साथी