बतौर टीम इंडिया का कप्तान क्या रही विराट कोहली की सबसे बड़ी उपलब्धी? शेन वार्न ने बताया

पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वार्न ने सोमवार को कहा कि विराट कोहली अपने आप में एक प्रेरणादायक कप्तान रहे। टेस्ट क्रिकेट में उनके जुनून के बिना इसकी लोकप्रियता कुछ अन्य देशों में घट जाती। बता दें कि हाल ही में कोहली ने कप्तानी छोड़ी है।

By TaniskEdited By: Publish:Tue, 25 Jan 2022 09:15 AM (IST) Updated:Tue, 25 Jan 2022 09:15 AM (IST)
बतौर टीम इंडिया का कप्तान क्या रही विराट कोहली की सबसे बड़ी उपलब्धी? शेन वार्न ने बताया
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली।

नई दिल्ली, पीटीआइ। पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वार्न ने सोमवार को कहा कि विराट कोहली अपने आप में एक 'प्रेरणादायक कप्तान' रहे। टेस्ट क्रिकेट में उनके जुनून के बिना, इसकी लोकप्रियता कुछ अन्य देशों में घट जाती। कोहली ने हाल ही में  दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ अपनी टीम की 1-2 हार के बाद टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी, लेकिन दिग्गज लेग-स्पिनर का मानना है कि कोहली का सबसे बड़ा योगदान क्रिकेट के सबसे कठिन फार्मेट को प्राथमिकता देना रहा है।

वार्न ने समाचार एजेंसी पीटीआइ से अपनी डाक्यूमेंट्री शेन के प्रमोशन के दौरान कहा, 'विराट बहुत अच्छे कप्तान थे और उन्होंने अपने साथियों को प्रेरित किया। मुझे लगता है कि रणनीतिक तौर पर वह कुछ सुधार कर सकते थं, लेकिन जहां तक एक कप्तान होने का सवाल है तो मुझे लगता है कि उन्होंने अपने साथियों को हर समय प्रेरित किया।'

वार्न के अनुसार कोहली ने जिस तरह से टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा दिया, उससे भारत के पूर्व कप्तान का सम्मान कई गुना बढ़ गया है। टेस्ट क्रिकेट में 709 विकेट लेने वाले इस गेंदबाज ने कहा, 'सबसे पहले मैं कहना चाहूंगा कि मेरे मन में विराट कोहली के लिए काफी सम्मान है। मुझे लगता है कि वह एक शानदार क्रिकेटर और खेल के लिए महान दूत हैं। मुझे लगता है कि हम सभी को विराट कोहली और बीसीसीआइ को टेस्ट क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए धन्यवाद देना चाहिए। यह खेल का शीर्ष पारूप है।

वार्न का मानना ​​है कि अगर कोहली और भारतीय क्रिकेट बोर्ड टेस्ट के महत्व को बनाए रखने के लिए जोर नहीं लगाते तो  टी 20 लीग के युग में लोग इससे रुचि खो देते। उन्होंने कहा, 'अगर आप क्रिकेट में खुद को परखना चाहते हैं, तो यह टेस्ट  क्रिकेट में हो सकता है। टेस्ट खेल का सबसे कठिन रूप है। अगर भारत और विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट पर जोर नहीं दिया होता, तो बहुत से अन्य देश शायद इससे दूर हो जाते। मैं विराट और बीसीसीआइ का शुक्रगुजार हूं कि वह जिस तरह से आगे बढ़ रहे हैं वह खेल के लिए शानदार हैं।'

chat bot
आपका साथी