दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले भारतीय टीम को सावधान किया ग्रीम स्मिथ ने

भारतीय टीम के लिए द. अफ्रीका दौरा चुनौती भरा होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 21 Dec 2017 08:46 PM (IST) Updated:Thu, 21 Dec 2017 08:46 PM (IST)
दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले भारतीय टीम को सावधान किया ग्रीम स्मिथ ने
दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले भारतीय टीम को सावधान किया ग्रीम स्मिथ ने

नई दिल्ली, प्रेट्र। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ का मानना है कि हमारा मजबूत गेंदबाजी आक्रमण केपटाउन में पांच जनवरी से शुरू हो रही आगामी टेस्ट सीरीज में भारतीय बल्लेबाजी क्रम को दबाव में डालेगा। विश्व की नंबर एक टीम भारत और नंबर दो टीम दक्षिण अफ्रीका के बीच दक्षिण अफ्रीका में होने वाले इस मुकाबले के काफी रोमांचक होने की उम्मीद की जा रही है।

दक्षिण अफ्रीकी टीम मजबूत : स्मिथ ने कहा, 'दक्षिण अफ्रीका की टीम काफी मजबूत होगी। एबी डिविलियर्स की वापसी से उनकी टीम काफी मजबूत नजर आती है। गेंदबाजी भी काफी मजबूत है। उनके पास चुनने के लिए चार बेहतरीन अनुभवी तेज गेंदबाज हैं और कुछ युवा तेज गेंदबाज भी। वे तीन तेज गेंदबाजों, एक स्पिनर तथा छह बल्लेबाजों के साथ उतरेंगे, जबकि क्विंटन डि कॉक सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करेगा। यह उनका बल्लेबाजी क्रम होगा और मुझे लगता है कि यह काफी मजबूत है।

पिच पर उछाल करेगा परेशान : उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि केपटाउन में भारत के पास सर्वश्रेष्ठ मौका होगा। दक्षिण अफ्रीका में गेंद का मूवमेंट इतना अधिक परेशान नहीं करता, जो चुनौती पैदा करता है वह अतिरिक्त उछाल है। मैं उम्मीद करता हूं कि विकेट पर काफी मूवमेंट नहीं होगी व धीमा उछाल होगा और खेल के आगे बढऩे पर स्पिनरों को कुछ मदद मिलेगी। विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम बेहतरीन फॉर्म में है और लगातार नौ सीरीज जीत चुकी है। इनमें से ज्यादातर जीत उप महाद्वीप में हासिल की गई। भारत ने जब पिछली बार दक्षिण अफ्रीका दौरा किया था तो कप्तान कोहली, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने ज्यादातर रन बनाए थे, जबकि रोहित शर्मा और शिखर धवन को जूझना पड़ा था।

कोहली और पुजारा अहम बल्लेबाज : उन्होंने कहा, 'प्रिटोरिया (दूसरा टेस्ट) और जोहानिसबर्ग (तीसरा टेस्ट) भारतीय टीम के लिए बड़ी चुनौती होगी। धवन और रोहित अब कहीं बेहतर खिलाड़ी हैं, लेकिन डेल स्टेन, मोर्नी मोर्केल, वर्नोन फिलेंडर और कैगिसो रबादा जैसे तेज गेंदबाजी आक्रमण के सामने कोहली और पुजारा अहम बल्लेबाज होंगे। ये दो खिलाड़ी पिछली बार अच्छा खेले थे इसलिए वे उपयोगी रहेंगे। मुझे लगता है कि यह कोहली के नेतृत्व की बड़ी परीक्षा होगी। उन्होंने उपमहाद्वीप में काफी सीरीज जीती और अगर उन्हें इस पीढ़ी की शीर्ष टीम में से एक बनना है तो दक्षिण अफ्रीका में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

तेज गेंदबाजों पर भारत की जीत का भार : स्मिथ ने कहा कि भारत को अगर सफल होना है तो उनके तीन तेज गेंदबाजों को काफी अच्छी गेंदबाजी करने की जरुरत है। सभी भारतीय तेज गेंदबाजों की बात कर रहे हैं। मुझे लगता है कि अंतर स्पैल में होगा। भारत में वे छोटे स्पैल फेंकते हैं और प्रभाव छोडऩे की कोशिश करते हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में उन्हें दबाव में कहीं अधिक जिम्मेदारी निभानी होगी और लंबे स्पैल फेंकने होंगे। तेज गेंदबाजों को भारत को मैच जिताने होंगे। उप महाद्वीप की तुलना में मानसिकता बिलकुल अलग होगी और यह देखना होगा कि क्या वे इससे निपटकर जिम्मेदारी निभा पाते हैं या नहीं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी