भारत के खिलाफ सीरीज जीतने के लिए इंग्लैंड ने किया था पीटरसन का इस्तेमाल- वॉन

Michael Vaughan feel England used Kevin Pietersen इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का मानना है क्रिकेट बोर्ड पीटरसन को सही तरीके से संभाल नहीं पाया।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Fri, 24 Apr 2020 12:38 PM (IST) Updated:Fri, 24 Apr 2020 12:38 PM (IST)
भारत के खिलाफ सीरीज जीतने के लिए इंग्लैंड ने किया था पीटरसन का इस्तेमाल- वॉन
भारत के खिलाफ सीरीज जीतने के लिए इंग्लैंड ने किया था पीटरसन का इस्तेमाल- वॉन

नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज केविन पीटरसन का उनके खिलाड़ियों को इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के साथ रिश्ता जग जाहिर है। पीटरसन एक ऐसा बल्लेबाज थे जिन्होंने कई युवाओं को क्रिकेट खेलने की प्रेरणा दी लेकिन उनका करियर बेहद निराशाजनक विवादास्पद तरीके से खत्म हुआ। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का मानना है क्रिकेट बोर्ड पीटरसन को सही तरीके से संभाल नहीं पाया।

एक बार जब भारत दौरे के लिए उनके वापस बुलाया गया था तो उनके साथ बनाए रखना चाहिए था। यह सभी जानते थे कि वो किस स्तर के खिलाड़ी थे। वो बेहद बहुमूल्य और संवेदनशील थे जिसके लिए उनके साथ हर दिन अलग तरह से मैनेज करना चहिए था। उनसे टीम के बाकियों की तरह से एक बार में बात करके सब खत्म नहीं किया जा सकता था।

जानिए किस वजह से पाकिस्तान के लिए खेले थे सचिन तेंदुलकर, खुद किया है खुलासा

Foxsports.com.au. से बात करते हुए वॉन ने कहा, "मुझे तो ऐसा नहीं लगता कि वो कुछ ऐसा करने वाले थे। ऐसा लगता है जैसे सबकुछ उन्होंने एकतरफा कर दिया। वैसे तो उन्होंने लंबे समय तक सभी खिलाड़ियों को काफी अच्छे से संभाला और मैनेज किया लेकिन उस वक्त उन्होंने इसे बस जाने दिया और उनको एक बलि का बकरा चाहिए था उनके पास एकदम उपयुक्त बहाना भी था।"

पीटरसन का इस्तेमाल किया गया

वॉन का मानना है पीटरसन को टेस्ट सीरीज जीतने के लिए टीम में वापस लाया गया था और इसके बाद जब ऑस्ट्रेलिया में एशेज सीरीज में हार हुई तो सारा दोष उनके कंधो पर डाल दिया गया। 2012 में जब मैसेज वाली विवाद हुआ तो इंग्लिश क्रिकेट कैसे गलत है मैं आपको बताता हूं। उन्होंने पीटरसन को टीम में वापस लाने और भारत के दौरा पर जाने की अनुमति क्यों दी।

"यहां (भारत के दौरे पर) से आपको लगेगा कि उन्होंने इस बड़ी सीरीज को जीतने के लिए उनका इस्तेमाल किया और जब चीजों वापस से खराब होती नजर आई तो उनके पास दोबारा से वही पुराना बहाना मिल गया था कि ऐसा क्यों हुआ। यह बस केविन पीटरसन ही होने वाले थे।"

पीटरसन को अकेले जिम्मेदार ठहराया गया

वॉन ने कहा कि इंग्लैंड की 2013-14 की एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 0-5 से हुई हार के लिए भी पीटरसन को जिम्मेदार ठहराया गया लेकिन मैं इससे सहमत नहीं हूं मैं यह सबकुछ सिर्फ किसी एक की गलती नहीं हो सकती है।

"हम सभी कमेंट्री बॉक्स में इस बात से काफी खफा थे जब उस वक्त से इंग्लैंड कोच एंडी फ्लावर ने यह संदेश जारी किया था कि यह सबकुछ केविन की वजह से हुआ। मैं जहां भी सुन रहा था सिर्फ केविन पीटरसन का नाम आ रहा था और मैं सोचे जा रहा था क्या बकवास है यह सिर्फ एक आदमी नहीं। आपको उन्हें मैनेज करना चाहिए था, एक आदमी को आप बाकी के 15 लोगों की लय खराब करने नहीं दे सकते और वैसे भी ऐसा नहीं वो अकेले ही सिर्फ नहीं थे।"

chat bot
आपका साथी