पूर्व चीफ सलेक्टर ने बताया कौन सा गेंदबाज है भुवनेश्वर कुमार का सही विकल्प

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व चयनकर्ता के श्रीकांत ने बताया है कि कौन सा गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का सही विकल्प है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Wed, 18 Dec 2019 02:02 PM (IST) Updated:Wed, 18 Dec 2019 02:02 PM (IST)
पूर्व चीफ सलेक्टर ने बताया कौन सा गेंदबाज है भुवनेश्वर कुमार का सही विकल्प
पूर्व चीफ सलेक्टर ने बताया कौन सा गेंदबाज है भुवनेश्वर कुमार का सही विकल्प

के. श्रीकांत का कॉलम। शिमरॉन हेटमायर और शाई होप के बीच हुई विशाल साझेदारी ने सफेद गेंद के क्रिकेट में भारतीय गेंदबाजी की कलई खोल दी है। मैं समझ सकता हूं कि बुमराह और हार्दिक पांड्या की वापसी के साथ यह समस्या बहुत हद तक सुलझ जाएगी, लेकिन बैंच स्ट्रेंथ चिंता का विषय है। मेरे विचार में उमेश यादव भुवनेश्वर कुमार के बेहतर विकल्प हो सकते हैं। वेस्टइंडीज जैसी टीम के खिलाफ हवा में गति काफी अहम है। उमेश थोड़े महंगे साबित हो सकते हैं, लेकिन वह एक या दो विकेट निकाल सकते हैं।

गेंदबाजी संयोजन पर भी नजर दौड़ाने की जरूरत है। शिवम दुबे को फिलहाल ऑलराउंडर नहीं कहा जा सकता। उन्हें पांचवें गेंदबाज के तौर पर कोहली का आत्मविश्वास जीतने के लिए अपनी गेंदबाजी में सुधार करना होगा। कुलदीप यादव और चहल को एक साथ खिलाना भी बुरा आइडिया नहीं है। घरेलू परिस्थितियों में वे एक बल्लेबाज की जगह ले सकते हैं और मुझे लगता शिवम दुबे की जगह विशेषज्ञ बल्लेबाज को टीम में शामिल करना चाहिए।

कोचिंग यूनिट देगी ध्यान

कोई भी टीम जीत की तुलना में हार से ज्यादा सीखती है और मुझे यकीन है कि कोचिंग यूनिट इन सब मुद्दों पर ध्यान देगी। फील्डिंग के स्तर में भी लगातार गिरावट हो रही है। भारत को खेल के अपने तीनों विभागों में सुधार करना होगा। वेस्टइंडीज ने निश्चित तौर पर भारत को नींद से जगा दिया है। हेटमायर अदभुत थे और होप ने भी शानदार प्रदर्शन किया। आतिशी बल्लेबाजों से भरी टीम में होप बेहद शांत और सहज बल्लेबाज हैं।

कई बार उनका स्ट्राइक रेट कम हो सकता है, खासतौर से जब उनका साझेदार अच्छी फॉर्म में न हो। कभी डेसमंड हेंस जैसी भूमिका निभाते थे, ठीक वैसी ही भूमिका होप निभा सकते हैं। हार के बावजूद भारत अभी भी आखिरी दो वनडे जीत की दावेदार है। अभी हड़बड़ाने की कोई जरूरत नहीं है बल्कि सही टीम के साथ सकारात्मक खेलने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी