IPL 2022 कराने में इस देश ने दिखाई दिलचस्पी, यूएई से सस्ते में आयोजन का बीसीसीआइ को प्रस्ताव भेजा

कोरोना महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) के आयोजन पर फिलहाल संशय की स्थिति है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 10 फ्रेंचाइजियों को पिछले दिनों बताया कि इस इसाल इसका आयोजन कहां होगा इसके बारे 20 फरवरी तक फैसला लिया जाएगा।

By TaniskEdited By: Publish:Tue, 25 Jan 2022 12:33 PM (IST) Updated:Tue, 25 Jan 2022 01:46 PM (IST)
IPL 2022 कराने में इस देश ने दिखाई दिलचस्पी, यूएई से सस्ते में आयोजन का बीसीसीआइ को प्रस्ताव भेजा
इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के आयोजन पर 20 फरवरी तक कुछ होगा स्पष्ट। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। कोरोना महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) के आयोजन पर फिलहाल संशय की स्थिति है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 10 फ्रेंचाइजियों को पिछले दिनों बताया कि इस इसाल इसका आयोजन कहां होगा इसके बारे 20 फरवरी तक फैसला लिया जाएगा। बोर्ड टूर्नामेंट के इस सत्र का आयोजन भारत में ही कराना चाह रहा है। अगर ऐसा नहीं हुआ तो यूएई और दक्षिण अफ्रीका में इसका आयोजन कराया जा सकता है। गौरतलब है कि आइपीएल 2020 का आयोजन यूएई में हुआ था। आइपीएल 2021 के एक चरण का आयोजन भारत में और दूसरा यूएई में हुआ था। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भारत में इसका आयोजन हो रहा था। कुछ खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के संक्रमित पाए जाने के बाद इसे स्थगित कराना पड़ा। 

देश में कोरोना की तीसरी लहर जारी है। रोजाना लाखों मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में आइपीएल के आयोजन भारत में होगा या नहीं ऐसे लेकर सवाल हो रहे हैं। इस बीच दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने आइपीएल के आयोजन को लेकर दिलचस्पी दिखाई है। रिपोर्ट्स के अनुसार क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने बीसीसीआइ को प्रस्ताव भेजा है। बोर्ड ने कहा है कि अफ्रीका में आयोजन कराना यूएई से सस्ता पड़ेगा, जहां आइपीएल 2021 के दूसरे चरण का आयोजन हुआ था। 

भारतीय क्रिकेट टीम ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका का दौरा पूरा किया। इस दौरान बायो बबल ब्रीच या कोरोना संबंधी कोई परेशानी सामने नहीं आई। दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट निदेशक ग्रीम स्मिथ ने बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह और भारतीय टीम को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) पर दौरे के आयोजन को लेकर 'विश्वास' दिखाने के लिए धन्यवाद दिया।

क्रिकबज  की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय बोर्ड और सीएसए के बीच आइपीएल के आयोजन को लेकर चर्चा चल रही है। चर्चा इस बात पर हो रही है कि मैच ऐसे जगहों पर कराए जाएं जहां से यात्रा कम करनी पड़े। फ्रेंचाइजियों का खर्चा कम हो। सीएसए ने कथित तौर पर यह भी आश्वासन दिया है कि दक्षिण अफ्रीका में होटल टैरिफ, यूएई की तुलना में काफी सस्ता होगा।

रिपोर्ट के अनुसार, सीएसए ने प्रस्ताव दिया है कि जोहान्सबर्ग और उसके आसपास के चार केंद्रों में मैचों का आय़ोजन कराया जा सकता है। ये चार स्थान  वांडरर्स स्टेडियम (जोहान्सबर्ग), सेंचुरियन पार्क (प्रिटोरिया), विलोमूर पार्क (बेनोनी) और सेनवेस क्रिकेट स्टेडियम (पोटचेफस्ट्रूम) हैं। इन सबकी एक दूसरे दूरी काफी कम है। आइपीएल के 15 वें संस्करण में 10 टीमें होंगी। 60 के बजाय 74 मैच होंगे। इसके मद्देनजर सीएसए ने यह भी प्रस्तावित किया था कि लीग का एक हिस्सा केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम और पास के पार्ल मैदान में खेला जा सकता है। जहां भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच छह टेस्ट और वनडे मैचों में से चार का आयोजन हुआ था।

chat bot
आपका साथी