कोहली, धौनी और कपिल पर बिफर गए गौतम गंभीर, कहा- भारतीय ड्रेसिंग रूम में किसी एक को मॉन्स्टर मत बनाओ

गौतम गंभीर ने कहा कि हमें कपिल देव विराट कोहली या फिर एम एस धौनी जैसे खिलाड़ियों की बात छोड़कर सिर्फ टीम पर बात करनी चाहिए। हमें किसी एक खिलाड़ी को बड़ा बनाने की जगह पूरी टीम को बड़ा बनाने पर ध्यान देना चाहिए।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Mon, 19 Sep 2022 08:30 PM (IST) Updated:Mon, 19 Sep 2022 09:06 PM (IST)
कोहली, धौनी और कपिल पर बिफर गए गौतम गंभीर, कहा- भारतीय ड्रेसिंग रूम में किसी एक को मॉन्स्टर मत बनाओ
विराट कोहली व एम एस धौनी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर अपने बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते हैं और बतौर क्रिकेट एक्सपर्ट वो काफी बोल्ड बयान देते हुए अक्सर नजर आते हैं। एक बार फिर से उन्होंने ऐसा बयान दिया जिससे खलबली मच गई। गौतम गंभीर ने एक कार्यक्रम के दौरान कपिल देव, एम एस धौनी और विराट कोहली पर निशाना साधा और कहा कि टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में किसी एक को मॉन्स्टर मत बनाइए। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम के किसी एक खिलाड़ी को हीरो बना दिया जाता है, लेकिन सच तो ये है कि जब आप टीम के रूप में खेल रहे होते हैं तो उसमें सभी हीरो होते हैं। मॉन्स्टर कोई एक खिलाड़ी नहीं बल्कि भारतीय क्रिकेट होना चाहिए। 

गौतम गंभीर ने कहा कि हमें कपिल देव, विराट कोहली या फिर एम एस धौनी जैसे खिलाड़ियों की बात छोड़कर सिर्फ टीम पर बात करनी चाहिए। हमें किसी एक खिलाड़ी को बड़ा बनाने की जगह पूरी टीम को बड़ा बनाने पर ध्यान देना चाहिए। एशिया कप 2022 में विराट कोहली ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का 71वां शतक लगाया था उसे लेकर गंभीर ने कहा कि कोहली ने बेशक अच्छी पारी खेली और शतक लगाया, लेकिन उसी मैच में एक छोटे से शहर के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 5 विकेट लिए, लेकिन उस पर किसी ने बात नहीं की। मैं उस दौरान कमेंट्री कर रहा था और लगातार भुवी के बारे में बात कर रहा था। 

गंभीर ने कहा कि हमें किसी एक खास खिलाड़ी को हीरो बनाने की संस्कृति से ऊपर उठना होगा। अगर हम किसी एक ही खिलाड़ी को आगे बढ़ते रहेंगे तो वो एक ब्रांड बन जाता है और इसकी शुरुआत साल 1983 में वनडे वर्ल्ड कप के बाद से हुआ। इसके बाद सिर्फ कपिल देव की बात होती थी और फिर साल 2007 और 2011 वर्ल्ड कप के बाद कपिल की जगह धौनी ने ले ली और फिर विराट कोहली हीरो बन गए। भारतीय क्रिकेट सिर्फ एक या दो खिलाड़ियों से नहीं चलता है और टीम में 15 लोग होते हैं सबका योगदान होता है। हमें किसी एक को हीरो बनाने के बजाए सबकी बातें करनी चाहिए क्योंकि सब टीम के लिए हीरो हैं। 

chat bot
आपका साथी