फिंच ने भी माना विराट ODI और T20I में स्टीव स्मिथ से हैं बहुत आगे, पर टेस्ट में हैं पीछे

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा कि जब विराट अपने करियर का समापन करेंगे तो वो दुनिया के ऑल टाइम बेस्ट वनडे खिलाड़ी बन चुके होंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 03:52 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 03:52 PM (IST)
फिंच ने भी माना विराट ODI और T20I में स्टीव स्मिथ से हैं बहुत आगे, पर टेस्ट में हैं पीछे
फिंच ने भी माना विराट ODI और T20I में स्टीव स्मिथ से हैं बहुत आगे, पर टेस्ट में हैं पीछे

नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली बनाम स्टीव स्मिथ इस पर चर्चा कोई नहीं है और दुनिया के कई पूर्व व मौजूदा क्रिकेटर इस पर अपनी राय दे चुके हैं कि दोनों में से कौन बेस्ट है। ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि विराट कोहली स्टीव स्मिथ पर हावी हैं, लेकिन अब स्टीव स्मिथ के साथी खिलाड़ी व ऑस्ट्रेलिया के वनडे व टी20 टीम के कप्तान आरोन फिंच ने इन दोनों खिलाड़ियों को लेकर अपनी राय जाहिर की है कि कौन दोनों में बेस्ट है। फिंच ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में अलग-अलग बताया कि दोनों में से कौन बेहतर है। 

फिंच ने टेस्ट क्रिकेट की बात करते हुए कहा कि टेस्ट क्रिकेट में विराट और स्मिथ दोनों का प्रदर्शन अपने घर में या फिर विदेश में अच्छा रहा है। टेस्ट क्रिकेट में औसत की बात करें तो विराट को घरेलू मैदान पर औसत 68.42 का है, लेकिन विदेश में उनका औसत 44.36 का है। वहीं स्मिथ का घरेलू मैदान पर टेस्ट में औसत 71.14 है जबकि विदेशी धरती पर टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 60.15 की औसत से रन बनाए हैं।  साफ तौर पर विदेशी धरती पर स्मिथ का प्रदर्शन विराट के मुकाबले ज्यादा अच्छा रहा है। फिंच ने कहा कि टेस्ट में वो स्मिथ को विराट से उपर रखते हैं। 

वैसे टेस्ट क्रिकेट में विराट का ओवर ऑल औसत 53.62 का है जबकि स्मिथ ने 63 की औसत से रन बनाए हैं। फिंच ने वनडे क्रिकेट की बात करते हुए कहा कि 50-50 ओवर के प्रारूप में विराट का रिकॉर्ड कमाल का है और वो उन्हें स्मिथ से काफी आगे रखते हैं। उन्होंने कहा कि जब वो वनडे क्रिकेट करियर का समापन करेंगे उस वक्त वो वनडे के ऑल टाइम बेस्ट खिलाड़ी बन चुके होंगे। उनके खिलाफ खेलना मुश्किल होता है, लेकिन उस वक्त उन्हें देखना काफी आकर्षक होता है। उस वक्त ऐसा लगता है कि हम किसी बेस्ट ऑफ द बेस्ट खिलाड़ी के खिलाफ खेल रहे हैं। 

फिंच ने कहा कि वनडे में सचिन के नाम पर ज्यादा शतक और ज्यादा रन जरूर है, लेकिन रन चेज करते हुए उन्होंने जितने शतक लगाए हैं वो कमाल है। वहीं उन्होंने टी20 क्रिकेट के बारे में कहा कि यहां भी विराट स्मिथ पर हावी हैं। फिंच ने कहा कि ये ऐसा इसलिए है क्योंकि विराट ने स्मिथ के मुकाबले ज्यादा क्रिकेट खेली है। विराट ने 82 टी20 मैचों में 50.80 की औसत से 2794 रन बनाए हैं जबकि स्मिथ ने 39 मैचों में लगभग 30 की औसत से सिर्फ 681 रन बनाए हैं। वहीं विराट ने 248 वनडे में 59.33 की औसत से 11867 रन जबकि स्मिथ ने 125 वनडे में 42.6 की औसत से 4162 रन बनाए हैं।  

chat bot
आपका साथी