अश्विन ने खोला राज आखिर इंग्लैंड के खिलाफ कैसे लिए इतने विकेट

अश्विन ने खेल के पहले दिन 60 रन देकर 4 विकेट लिए थे।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 02 Aug 2018 04:53 PM (IST) Updated:Thu, 02 Aug 2018 05:01 PM (IST)
अश्विन ने खोला राज आखिर इंग्लैंड के खिलाफ कैसे लिए इतने विकेट
अश्विन ने खोला राज आखिर इंग्लैंड के खिलाफ कैसे लिए इतने विकेट

 बर्मिंघम। इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर अश्विन ने कहा कि काउंटी क्रिकेट में खेलने साथ ही गेंदबाजी एक्शन में बदलाव करने का उन्हें काफी फायदा मिला। अश्विन ने खेल के पहले दिन 60 रन देकर 4 विकेट लिए जो टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। अश्विन की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारत ने पहले टेस्ट के पहले दिन मेहमान टीम को 9 विकेट पर 285 रन पर ही रोक दिया। 

अश्विन ने कहा कि जब मैं पिछले वर्ष यहां काउंटी क्रिकेट खेलने आया था तब मैंने महसूस किया कि यही वो गति है जिसके साथ गेंदबाज यहां गेंदबाजी करते हैं। वोरसेस्टरशर के लिए काउंटी क्रिकेट में खेलने वाले अश्विन ने कहा कि पहले दिन से ही यहां का कंडीशन काफी स्लो है। यहां विकेट पर थोड़ा बहुत बाउंस है लेकिन जब आपको पेस नहीं मिले तब बल्लेबाज के पास काफी समय होता है कि वो गेंद को फ्रंट या बैक फुट पर खेल सके। मुझे ये बात समझने में ज्यादा वक्त नहीं लगा जब मैं यहां आया था। इसके बाद मैंने फैसला किया कि मैं अपने गेंदबाजी एक्शन पर काम करूंगा। 

31 वर्ष के अश्विन ने भारत के लिए 58 टेस्ट खेले हैं जिसमें उनके नाम पर 316 विकेट हैं। अश्विन के मुताबिक उन्होंने आखिरी 12-18 महीनों में काफी क्लब क्रिकेट खेला है और इस दौरान मैंने अपने एक्शन को सुधारने का काम किया। मैंने गेंद को हवा में घुमाने का प्रयास किया और इसने काफी अच्छा काम भी किया। मैंने पिच के हिसाब से गेंदबाजी करने और हवा में बल्लेबाजों को धोखा देने पर ध्यान केंद्रित किया और इस पर काफी मेहनत भी की।  उन्होंने कहा, 'हम हमेशा पिच की प्रकृति के हिसाब से विकेट लेने के बारे में बात करते हैं कि विकेट कितना अच्छा है, लेकिन अब बल्लेबाज इस विकेट पर खेलने का लुत्फ उठाते हैं। इसलिए मैं हवा में ही गेंद पर काम करने के बारे में सोच रहा था।'

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी