टेस्ट क्रिकेट में आएगा नया नियम! आइसीसी क्रिकेट समिति ने दिया सुझाव

आइसीसी क्रिकेट समिति के प्रमुख अनिल कुंबले ने कहा है कि लोकल अंपायरों के पास ज्यादा अनुभव नहीं होहता और इस वजह से उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अतिरिक्त रिव्यू का सुझाव दिया है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 12:37 PM (IST) Updated:Wed, 27 May 2020 12:37 PM (IST)
टेस्ट क्रिकेट में आएगा नया नियम! आइसीसी क्रिकेट समिति ने दिया सुझाव
टेस्ट क्रिकेट में आएगा नया नियम! आइसीसी क्रिकेट समिति ने दिया सुझाव

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोविड 19 महामारी की वजह से क्रिकेट की सारी गतिविधियां बंद हैं और अब क्रिकेट के सर्वोच्य संस्था आइसीसी की ये कोशिश है कि किसी भी तरह से खेल शुरू हो। महामारी को देखते हुए आइसीसी ने नई गाइडलाइन भी जारी की है। कुछ दिन पहले आइसीसी की तरफ से कहा गया था कि टेस्ट क्रिकेट अगर शुरू किया जाता है तो लोकल अंपायर्स का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा किया जाएगा। अब स्थानीय अंपायरों के ज्यादा इस्तेमाल पर आइसीसी क्रिकेट समिति के प्रमुख अनिल कुंबले ने एक सुझाव दिया है। 

आइसीसी क्रिकेट समिति के प्रमुख अनिल कुंबले ने कहा है कि लोकल अंपायरों के पास ज्यादा अनुभव नहीं होहता और इस वजह से उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अतिरिक्त रिव्यू (Extra Review) का सुझाव दिया है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि कोविड 19 महामारी से उबरने के बाद क्रिकेट की बहाली होने पर शायद लोकल अंपायर ही टेस्ट मैचों में अंपायरिंग करेंगे। 

आइसीसी क्रिकेट समिति ने गेंद पर लार के इस्तेमाल पर रोक के सुझाव के अलावा टेस्ट क्रिकेट में स्थानीय अंपायरों और अतिरिक्त रिव्यू का भी सुझाव दिया है। भारत के पूर्व कप्तान ने कहा कि स्थानीय अंपायरों का सुझाव इसलिए दिया गया, क्योंकि कोरोना महामारी के कारण यात्रा संबंधी पाबंदियां लागू रहेंगी।

उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड में कहा कि इस समय क्रिकेट की बहाली जरूरी है। यात्रा संबंधी पाबंदियों के कारण कई सारी सावधानियां बरतनी होंगी जिसें क्वारंटीन भी शामिल है। आइसीसी के पैनल में बहुत सारे एलीट अंपायर नहीं हैं तो हमें लगा कि क्रिकेट फिर शुरू करने के लिए स्थानीय अंपायर ही बेहतर होंगे।

अनिल कुंबले ने कहा कि बहुत देशों में लोकल अंपायरों के पास टेस्ट मैचों में अंपायरिंग का अनुभव नहीं है। यही वजह है कि आइसीसी ने 20 साल पहले अपने अंपायरों से अंपायरिंग की शुरुआत की जिससे की किसी तरह का पक्षपात ना हो पाए। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त रिव्यू का सुझाव इसलिए दिया गया है ताकि अंपायरों की अनुभवहीनता से किसी एक टीम को ज्यादा फायदा या फिर नुकसान ना हो। 

chat bot
आपका साथी