Chasttisgarh News: छत्तीसगढ़ के प्रत्येक महीने के पहले, दूसरे और तीसरे शनिवार को सभी स्कूलों में होगा साप्ताहिक मूल्यांकन

साप्ताहिक मूल्यांकन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले स्कूल को सम्मानित किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार मासिक एवं त्रैमासिक अर्धवार्षिक वार्षिक परीक्षाएं समय-सारिणी अनुसार ली जाएंगी। मूल्यांकन के लिए प्रश्नों का चयन चालू सप्ताह में पढ़ाए गए टापिक पर आधारित होगा।

By Priti JhaEdited By: Publish:Sun, 17 Jul 2022 02:08 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jul 2022 02:08 PM (IST)
Chasttisgarh News: छत्तीसगढ़ के प्रत्येक महीने के पहले, दूसरे और तीसरे शनिवार को सभी स्कूलों में होगा साप्ताहिक मूल्यांकन
: छत्तीसगढ़ के प्रत्येक महीने के पहले, दूसरे और तीसरे शनिवार को सभी स्कूलों में होगा साप्ताहिक मूल्यांकन

रायपुर, ऑनलाइन डेस्क । छत्तीसगढ़ के प्रत्येक माह के पहले, दूसरे और तीसरे शनिवार को सभी स्कूलों में अब साप्ताहिक मूल्यांकन होगा। स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार मासिक एवं त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, वार्षिक परीक्षाएं समय-सारिणी अनुसार ली जाएंगी। शैक्षणिक सत्र 2022-23 में बेहतर परिणाम लाने के लिए अब शासकीय स्कूलों में भी हर हफ्ते 10वीं के विद्यार्थियों का मूल्यांकन किया जाएगा।

मालूम हो कि शासकीय स्कूलों में कक्षा 10वीं के परिणाम आशानुरूप नहीं होने पर कलेक्टर डा. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने जिला शिक्षा अधिकारी को परीक्षा आयोजित करने के निर्देश दिए थे। शनिवार को उनके निर्देशानुसार ही जिले के सभी शासकीय हाई स्कूलों में कक्षा 10 वीं की साप्ताहिक परीक्षा आयोजित की गई। नियमित मूल्यांकन होने से बच्चों की शिक्षा गुणवत्ता में सुधार होगा।इसके लिए प्रत्येक माह के पहले, दूसरे व तीसरे शनिवार को दूसरे कालखंड में साप्ताहिक मूल्यांकन आयोजित होगा।

जानकारी हो कि साप्ताहिक मूल्यांकन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले स्कूल को सम्मानित किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार मासिक एवं त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, वार्षिक परीक्षाएं समय-सारिणी अनुसार ली जाएंगी। मूल्यांकन के लिए प्रश्नों का चयन चालू सप्ताह में पढ़ाए गए टापिक पर आधारित होगा। साप्ताहिक मूल्यांकन में बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया जाएगा और कमजोर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों के लिए उपचारात्मक शिक्षण की व्यवस्था की जाएगी।  

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले- सभी स्कूलों में हो शतरंज खेलने की व्यवस्था

शतरंज ओलिंपियाड की मशाल रायपुर पहुंची। मुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की नई प्रतिभाएं न सिर्फ किरण अग्रवाल के कीर्तिमान को दोहराएं, बल्कि उससे भी आगे बढ़ें। यहां से अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी बड़ी संख्या में निकलें और दुनिया में प्रदेश और देश का नाम रोशन करें। देश के 75 शहरों से गुजरने वाली मशाल का 61वां पड़ाव रायपुर था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और खेल मंत्री सहित खेल संघों, खिलाड़ियों, बच्चों और जनप्रतिनिधियों ने जोरदार स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी स्कूलों में शतरंज खेलने की व्यवस्था हो, ताकि बच्चों को बौद्धिक अभ्यास में मदद मिले। 

बता दें कि हाबलीपुरम में आगामी 28 जुलाई से 10 अगस्त तक शतरंज ओलिंपियाड का आयोजन हो रहा है। उल्लेखनीय है कि 44वें शतरंज ओलिंपियाड की मशाल का अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित ग्रैंड मास्टर प्रवीण थिप्से भुवनेश्वर से यह मशाल लेकर रायपुर पहुंचे। उन्होंने मुख्यमंत्री को यह मशाल सौंपी।

chat bot
आपका साथी