Chhattisgarh: एक्सिस बैंक फर्जीवाड़ा: 98 लाख रुपये कराए होल्ड, 38 लाख और जब्त

Chhattisgarh रायपुर में डूंडा स्थित एक्सिस बैंक से 16 करोड़ 40 लाख रुपये का फर्जीवाड़ा करने के मामले में पुलिस की गिरफ्त में आए दो बैंक मैनेजरों समेत सात आरोपितों से पूछताछ में आधा दर्जन और लोगों के नाम सामने आए हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 26 Jun 2022 10:24 PM (IST) Updated:Sun, 26 Jun 2022 10:24 PM (IST)
Chhattisgarh: एक्सिस बैंक फर्जीवाड़ा: 98 लाख रुपये कराए होल्ड, 38 लाख और जब्त
रायपुर में एक्सिस बैंक फर्जीवाड़े में 98 लाख रुपये कराए होल्ड, 38 लाख और जब्त। फाइल फोटो

रायपुर, जेएनएन। छत्तीसगढ़ के रायपुर शहर से लगे डूंडा स्थित एक्सिस बैंक से 16 करोड़ 40 लाख रुपये का फर्जीवाड़ा करने के मामले में पुलिस की गिरफ्त में आए दो बैंक मैनेजरों समेत सात आरोपितों से पूछताछ में आधा दर्जन और लोगों के नाम सामने आए हैं। आरोपितों की निशानदेही पर रविवार को पुलिस ने 38 लाख रुपये और जब्त किए, वहीं उनके अलग-अलग खातों में जमा 98 लाख रुपये को होल्ड करा दिया है। आरोपितों से अब तक 1.22 करोड़ 95 हजार रुपये नकद बरामद किए जा चुके हैं।

हैदराबाद से हुई गिरफ्तारी

एडिशनल एसपी अभिषेक माहेश्वरी ने रविवार देर शाम पत्रकारवार्ता लेकर बताया कि हैदराबाद से गिरफ्तार सत्यनारायण वर्मा उर्फ सतीश वर्मा और तेलंगाना के राजेंद्रनगर जिले में दबोचे गए सांई प्रवीण रेड्डी को ट्रांजिट रिमांड पर लेकर पुलिस रायपुर आ रही है। दिल्ली, मुंबई व गुजरात में लगातार छापेमारी आरोपितों को दबोचने के लिए पुलिस की टीम दिल्ली, मुंबई, गुजरात, बेंगलुर समेत अन्य राज्यों में लगातार छापेमारी कर रही है।

फर्जी तरीके से जारी की चेकबुक

एक्सिस बैंक के क्लस्टर हेड बी. आनंद ने मुजगहन थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी कि उनके बैंक में छत्तीसगढ़ राज्य कृषि मंडी बोर्ड का खाता है। इस खाते से सतीश वर्मा और चंद्रभान सिंह ने अपने सहयोगियों साथ मिलकर फर्जी तरीके से चेकबुक जारी कराकर उसके माध्यम से 16 करोड़ 40 लाख 12 हजार 655 रुपये अलग-अलग शहरों के बैंक खातों में ट्रांसफर करवा लिए। आरोपित हैदराबाद और आंध्र प्रदेश में भी बैंकों को करोड़ों रुपये का चूना लगा चुके हैं। वहां इनके खिलाफ थानों केस भी दर्ज है।

पहले दिन जब्त हुए थे 84 लाख

रायपुर के रहने वाले आरोपित सौरभ मिश्रा ने अपने परिचितों आबिद खान, एक्सिस बैंक के मैनेजर दुर्ग निवासी संदीप रंजन दास, रायपुर के समीर कुमार जांगड़े, कोटक म¨हद्रा बैंक के मैनेजर गुलाम मुस्तफा और सत्यनारायण वर्मा, सांई प्रवीण रेड्डी के साथ मिलकर इस फर्जीवाड़े को अंजाम दिया था। आरोपितों की निशानदेही पर पहले दिन 84 लाख 95 हजार रुपये जब्त किए जा चुके हैं।

chat bot
आपका साथी