हमारे राज्य के किसान हैं सबसे बड़े कृषि वैज्ञानिक : रमन

सीएम डॉ रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के किसान सबसे बड़े कृषि वैज्ञानिक हैं क्योंकि उन्होंने पूर्वजों से मिले अनुभव को आधुनिकता के साथ जोड़कर खेती में बड़ी कामयाबी पाई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 27 Dec 2015 03:57 AM (IST) Updated:Sun, 27 Dec 2015 04:08 AM (IST)
हमारे राज्य के किसान हैं सबसे बड़े कृषि वैज्ञानिक : रमन

रायपुर। सीएम डॉ रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के किसान सबसे बड़े कृषि वैज्ञानिक हैं क्योंकि उन्होंने पूर्वजों से मिले अनुभव को आधुनिकता के साथ जोड़कर खेती में बड़ी कामयाबी पाई है। सीएम शनिवार को राजधानी से लगे चौरा गांव में तीन दिवसीय राष्ट्रीय कृषि मेला के उद्घाटन के मौके पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

राज्य के कृषि विभाग द्वारा भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से आयोजित कृषि मेले में सीएम ने कहा, "गावों में रहनेवाले हमारे किसान खेती-किसानी के बड़े जानकार होते हैं। किसानों की मेहनत की बदौलत ही हम चावल निर्यात के बाद अब फल और सब्जी निर्यात करने की स्थिति में पहुंच चुके हैं।"

कुपोषण से बचने के लिए खास धान
सीएम ने इस मौके पर कुपोषण से मुक्ति पाने के लिए इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर द्वारा हाल ही में विकसित की गई धान की नई प्रजाति 'छत्तीसगढ़ जिंक राईस-1' भी किसानों को समर्पित किया। उन्होंने धान की इस नई प्रजाति के डेढ़ हजार मिनी किट भी किसानों को वितरित किए। सीएम ने धान की एक पुरानी प्रजाति 'रामजीरा' को विगत 50 वर्षों से अपने पास सहेजकर रखने वाले जांजगीर जिले के किसान दुष्यंत सिंह को भी सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया।

कृषि एवं जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित किसान मेले के इस उद्घाटन समारोह में रायपुर के लोकसभा सांसद रमेश बैस, संसदीय सचिव तोखन साहू, विधायक देवजीभाई पटेल, अपेक्स बैंक के अध्यक्ष अशोक बजाज और रायपुर दुग्ध संघ के अध्यक्ष रसिक परमार विशेष अतिथि के रूप में मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी