बड़ी वारदात की तैयारी में नक्सली

By Edited By: Publish:Sun, 06 Jul 2014 05:36 AM (IST) Updated:Sun, 06 Jul 2014 01:24 AM (IST)
बड़ी वारदात की तैयारी में नक्सली

रायपुर [ब्यूरो]। बस्तर में बारिश से पहले नक्सलियों की गतिविधियों में तेजी की सूचना ने पुलिस के आला अधिकारियों की नींद उड़ा दी है। नक्सलियों ने एक सप्ताह के बंद के बाद अब नए सिरे से गतिविधियों की तैयारी शुरू कर दी है।

खुफिया पुलिस को मिली सूचना के अनुसार नक्सलियों ने स्थापना सप्ताह की तैयारी शुरू की है। स्थापना सप्ताह में नक्सली लगातार बड़ी वारदात को अंजाम देते हैं। इसे देखते हुए पुलिस के आला अधिकारियों ने भी काउंटर तैयारी शुरू कर दी है। एडीजी नक्सल ऑपरेशन आरके विज बस्तर के दौरे पर हैं और नक्सलियों की गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं।

पुलिस मुख्यालय के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार पिछले एक महीने में नक्सलियों के बडे़ कमांडरों ने आत्मसमर्पण किया है। बस्तर, दंतेवा़़डा और कोंडागांव में 25 नक्सलियों ने जून में आत्मसमर्पण किया है। इसे देखते हुए नक्सली कैडर में बेचैनी है। ब़़डे पैमाने पर हो रहे आत्मसमर्पण से नक्सलियों के ब़़डे नेताओं के बीच बेचैनी है। खुफिया सूचना के अनुसार नक्सली अपने कैडर को बचाने के लिए और नए सिरे से जोश भरने के लिए ब़़डी वारदात की तैयारी में हैं। बरसात में पुलिस और नक्सलियों की गतिविधियां कमजोर होती हैं। पुलिस का नेटवर्क भी जंगलों में कमजोर होता है। इसका फायदा उठाने की तैयारी में नक्सली हैं।

सितंबर में शुरू होगा स्थापना सप्ताह

पुलिस के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार 21 सितंबर, 2004 को नक्सलियों ने एमसीसी और पीडब्ल्यूजी का विलय करके सीपीआई माओ का गठन किया था। इसके बाद से माओवादी 21 से 27 सितंबर तक स्थापना सप्ताह मनाते हैं। एडीजी नक्सल ऑपरेशन आरके विज ने बताया कि इस दौरान पुलिस अपनी तैयारी के साथ-साथ ग्रामीणों के बीच जागरूकता लाने का प्रयास करती है। ब़़डे पैमाने पर ग्रामीण पुलिस के पक्ष में हैं और नक्सलियों के पास कैडर की कमी के कारण कोई ठोस अभियान चलाने की क्षमता नहीं है। पुलिस मुख्यालय से नक्सल प्रभावित जिलों के एसपी और संबंधित अधिकारियों को भी स्थापना सप्ताह की गतिविधियों को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

कमांडेंट की बैठक में उठा वेलफेयर का मुद्दा

प्रदेश के सभी कमांडेंटों की बैठक शनिवार को पुलिस मुख्यालय में हुई। इसमें सीएएफ और नक्सल ऑपरेशन के अधिकारी शामिल हुए।

आईजी नक्सल ऑपरेशन आरके भेडिया ने बताया कि बैठक में जवानों के मूवमेंट के मुद्दे पर चर्चा हुई। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बारिश से पहले की तैयारियों की समीक्षा की गई। इसके साथ ही जवानों के वेलफेयर के मुद्दे पर चर्चा की गई।

अधिकारियों ने बस्तर में आ रही दिक्कतों के बारे में आला अधिकारियों को जानकारी दी। सबसे ज्यादा दिक्कत जवानों के आवास को लेकर आ रही है। आला अधिकारियों ने जवानों की समस्याओं को देखते हुए निर्देश जारी किए हैं।

chat bot
आपका साथी