पानी की बोतल से भी सस्ता बिकता है इन 7 देशों में पेट्रोल

जानिए उन देशों के बारे में जहां पेट्रोल की कीमतें भारत की तुलना में काफी कम है

By Surbhi JainEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 06:04 PM (IST) Updated:Sun, 30 Sep 2018 07:40 AM (IST)
पानी की बोतल से भी सस्ता बिकता है इन 7 देशों में पेट्रोल
पानी की बोतल से भी सस्ता बिकता है इन 7 देशों में पेट्रोल

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। तेल की कीमतों में आये दिन इजाफा देखने को मिल रहा है। शुक्रवार को भी पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि हुई है। बता दें कि शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल 10 पैसे की बढ़त के साथ 82.32 रुपये और डीजल 73.87 रुपये के स्तर पर रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 89.69 रुपये और डीजल 78.42 रुपये रहा है। इसी तरह चेन्नई में पेट्रोल 85.58 रुपये और डीजल 78.10 रुपये रहा है। कोलकता में पेट्रोल 84.16 रुपये और डीजल 75.72 रुपये प्रति लीटर रहा है।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया के स्थिति के आधार पर ही सरकारी तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में संशोधन करती हैं। आईओसी, भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) देश की तीन प्रमुख सरकारी तेल विपणन कंपनियां हैं।

इस खबर में कुछ ऐसे देशों के बारे में बताएंगे जहां पेट्रोल की कीमतें भारत की तुलना में काफी कम है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोल के इन दामों को ग्लोबल पेट्रोल प्राइस डॉट कॉम से लिए गए हैं।

जानिए किन देशों में सस्ता है पेट्रोल:

बहरीन- बहरीन पेट्रोल की कीमतें काफी कम हैं। इस देश में कीमत 37.88 रुपये प्रति लीटर है। कजाकिस्तान- इस देश में पेट्रोल 34 रुपये 86 पैसे प्रति लीटर के भाव से मिल रहा है। मिस्र- अपने खूबसूरत पिरामिड्स के लिए दुनियाभर में मशहूर एजिप्ट में पेट्रोल 30.91 रुपये प्रति लीटर है। कुवैत- तेल के अकूत भंडार का जिक्र छिड़ता है तो कुवैत का नाम भी सामने आता है। यहां पर पेट्रोल की कीमत 24.76 रुपये प्रति लीटर है। इक्वाडोर- इक्वाडोर में पेट्रोल की कीमत 24.47 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है। ईरान- ईरान में पेट्रोल की कीमत 20.36 रुपये प्रति लीटर है। नाइजीरिया- ये देश भले ही गरीबी से जूझ रही है लेकिन बावजूद इसके यहां पेट्रोल पर भारी भरकम टैक्स नहीं वसूला जाता है। बता दें कि यहां पेट्रोल की कीमत 29.41 रुपये प्रति लीटर है।

(ये डेटा माई ट्रैवल कॉस्ट डॉट कॉम से लिए गए हैं।)

chat bot
आपका साथी