पेट्रोल-डीजल: जानें आज किस महानगर में रहे कितने दाम

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया के स्थिति के आधार पर ही सरकारी तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में संशोधन करती हैं

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Wed, 18 Jul 2018 01:07 PM (IST) Updated:Wed, 18 Jul 2018 01:33 PM (IST)
पेट्रोल-डीजल: जानें आज किस महानगर में रहे कितने दाम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद बुधवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित बनी रहीं। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की बेबसाइट के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल की कीमत 74.84 रुपये रही। गौरतलब है कि पेट्रोल एवं डीजल की संशोधित कीमतें रोजाना सुबह 6 बजे आईओसी के पोर्टल पर संशोधित होती हैं।  

वहीं अगर अन्य महानगरों की बात करें तो कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 79.51 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 84.22 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 79.76 रुपये प्रति लीटर रही है। वहीं दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 68.47 रुपये, कोलकाता में 71.03 रुपये, मुंबई में 72.65 रुपये और चेन्नई में 72.28 रुपये रही।  

जानकारी के लिए आपको बता दें कि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया के स्थिति के आधार पर ही सरकारी तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में संशोधन करती हैं। वर्तमान में डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत 67.67 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड की कीमत 71.68 डॉलर प्रति बैरल है।

कच्चे तेल की ऊंची कीमतों के कारण थोक महंगाई और खुदरा महंगाई क्रमश: 4 साल और पांच महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। गौरतलब है कि भारत अपनी जरूरत के कच्चे तेल का 80 फीसद हिस्सा आयात करता है। विशेषज्ञ हाल फिलहाल में पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में किसी भी तरह की राहत की गुंजाइश नहीं देख रहे हैं।

chat bot
आपका साथी