कर्ज वसूलने में कारगर हो रहा है दिवालियापन पर नया कानून

इन्सॉल्वेंसी एंड बैंक्रप्सी कोड 2016 के लागू होने के बाद से देश में दिवालियापन पर पुराने कानून खत्म हो गए हैं

By Surbhi JainEdited By: Publish:Thu, 12 Jul 2018 11:32 AM (IST) Updated:Thu, 12 Jul 2018 12:20 PM (IST)
कर्ज वसूलने में कारगर हो रहा है दिवालियापन पर नया कानून

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। दिवालियापन पर नया कानून ‘इन्सॉल्वेंसी एंड बैंक्रप्सी कोड’ (आइबीसी) कर्ज वसूलने में कारगर साबित हो रहा है। इस कानून के अमल में आने के बाद बैंक और वित्तीय संस्थान दिवालियापन का सामना कर रहे कर्जदारों से लगभग करोड़ रुपये वसूल चुके हैं। हाल यह है कि इस कानून के डर से अब बहुत से कर्जदार खुद ही आगे आकर कर्ज चुकाने की पेशकश कर रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार इस कानून के बनने से उधार देने वाले और उधार लेने वाले दोनों के व्यवहार में काफी बदलाव आया है। कर्जदारों को मालूम है कि अगर वे निश्चित अवधि में कोई समाधान निकालने में कामयाब नहीं हुए तो उनकी कंपनी को बेचकर बैंक और वित्तीय संस्थानों का बकाया चुकाया जाएगा। आइबीसी के प्रभाव में आने के बाद दिवालियापन का सामना कर रही कंपनियों ने करोड़ रुपये की बकाया राशि चुका दी है। फंसे कर्जो यानी एनपीए से जूझ रहे बैंकों के लिए भी यह मददगार साबित हो रहा है। उल्लेखनीय है कि इन्सॉल्वेंसी एंड बैंक्रप्सी कोड 2016 के लागू होने के बाद से देश में दिवालियापन पर पुराने कानून खत्म हो गए हैं।

इनमें से कई कानून तो 100 साल से भी ज्यादा पुराने थे। नए कानून के तहत अगर किसी कंपनी पर एक लाख रुपये से अधिक कर्ज बकाया है और कंपनी 90 दिनों तक उस कर्ज का भुगतान नहीं कर पाती है तो उधार देने वाले बैंक या वित्तीय संस्थान बैंक्रप्सी कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं। इसके बाद यह कोर्ट एक प्रशासक के अधीन उस कंपनी को रख देता है, जो इस बात का निर्णय करता है कि इस कंपनी की वित्तीय स्थिति सुधार कर इसे चलाया जाए या बेच दिया जाए। अगर नौ महीने के भीतर कोई योजना सफल नहीं होती तो कंपनी की संपत्तियों को बेच दिया जाता है। इस कानून के लागू होने के बाद विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स पर भारत की रैंकिंग में बड़ा उछाल आया है। भारत इस रैकिंग में 130वें स्थान से उठकर 100वें पर पहुंच गया है।

chat bot
आपका साथी