Fed ने उम्मीद के मुताबिक ब्याज दरों में किया इजाफा, इंटरस्ट रेट को 25 बेसिस प्वाइंट बढ़ाया

मेरिकी केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है

By Surbhi JainEdited By: Publish:Thu, 14 Jun 2018 10:01 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jun 2018 10:01 AM (IST)
Fed ने उम्मीद के मुताबिक ब्याज दरों में किया इजाफा, इंटरस्ट रेट को 25 बेसिस प्वाइंट बढ़ाया

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ओर से बुधवार को ब्ज दरों में इजाफा किया गया है। इसके बाद से अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजारों में दबाव देखने को मिल रहा है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है। आपको बता दें कि वर्ष 2018 में बैंक ने यह दूसरी बार ब्याज दरों में इजाफा किया है। इससे पहले मार्च महीने में दरें बढ़ाई गईं थी। इजाफे के बाद अमेरिका में ब्याज दरें 1.75 फीसद से लेकर 2 फीसद तक हो गई है।  

गौरतलब है कि अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने से अन्य देशों में अमेरिकी कंपनियां अपना निवेश किया हुआ पैसा निकालकर अमेरिका में लगाना शुरू कर सकती हैं। इसका मुख्य कारण यही है कि अब वहां ब्याज से ज्यादा कमाई के रास्ते खुल गए हैं। साथ ही वर्ष 2018 में अमेरिकी में 2.8 फीसद की विकास दर की उम्मीद जताई है। फेड रिजर्व के चेयरपर्सन जेरोम पॉवेल का मानना है कि देश की अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है। बेरोजगारी कम हो रही है और लोगों की खर्च करने की क्षमता बढ़ रही है।

वर्ष 2015 के बाद से सातवीं बार ब्याज दरें बढ़ाई गई हैं। साथ ही इसके फेड रिजर्व ने भविष्य में भी ब्याज दरें बढ़ाने का संकेत दिया है। केंद्रीय बैंक की दो दिवसीय बैठक बुधवार को ही खत्म हुई है। इसके बाद जारी बयान में कहा, “श्रम बाजार की स्थिति और महंगाई को ध्यान में रखते हुए फेड ओपन मार्केट कमिटी में ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला किया है।”

क्या रहा अमेरिकी बाजार का हाल-

बुधवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर बंद हुए हैं। प्रमुख सूचकांक डाओ जोंस 0.47 फीसद की गिरावट के साथ 25201 के स्तर पर, एसएंडपी500 0.40 फीसद की गिरावट के साथ 2775 के स्तर पर और नैस्डैक 0.11 फीसद की गिरावट के साथ 7695 के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है।  

chat bot
आपका साथी