दबाव में बाजार, पर अच्छी रही अडाणी ग्रीन की लिस्टिंग

आपको बता दें कि अडाणी ग्रीन भारत की प्रमुख ट्रेडिंग फर्म अडाणी एंटरप्राइज लिमिटेड की सब्सिडियरी कंपनी है जो कि नवीनीकरण ऊर्जा क्षेत्र से जुड़ी एक प्रमुख कंपनी है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Mon, 18 Jun 2018 11:54 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jun 2018 12:35 PM (IST)
दबाव में बाजार, पर अच्छी रही अडाणी ग्रीन की लिस्टिंग

नई दिल्ली (बिजनेस)। सोमवार को शेयर बाजार ने दबाव के साथ शुरूआत की, लेकिन अडाणी ग्रीन एनर्जी ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर बढ़िया डेब्यू किया है। कंपनी का शेयर आज लिस्टिंग के साथ ही 5 फीसद तक उछलकर 29.40 पर पहुंच गया। कंपनी के इन शेयरों को एक्सचेंज के 'टी' समूह में शामिल किया गया है।

क्या करती है अडाणी ग्रीन?

आपको बता दें कि अडाणी ग्रीन भारत की प्रमुख ट्रेडिंग फर्म अडाणी एंटरप्राइज लिमिटेड की सब्सिडियरी कंपनी है जो कि नवीनीकरण ऊर्जा (रिन्यूबल एनर्जी) क्षेत्र से जुड़ी एक प्रमुख कंपनी है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि पिछले साल ही अडाणी एंटरप्राइज ने अपने नवीनीकरण ऊर्जा क्षेत्र से जुड़े कारोबार के लिए अडाणी ग्रीन को अलग कंपनी बनाने का फैसला किया था, जिसे तकनीकी भाषा में डीमर्जर कहा जाता है। इसके पीछे कंपनी का मकसद नवीनीकरण ऊर्जा कारोबार को और बेहतर बनाना था।  

अडाणी एंटरप्राइज से कब अलग हुआ अडाणी ग्रीन?

1 अप्रैल से प्रभावी कंपनी के फैसले के मुताबिक अडाणी एंटरप्राइजेज के नवीनीकरणनीय ऊर्जा के उपक्रम को मूल कंपनी से अलग कर दिया गया है। इस डीमर्जर के बाद नई कंपनी का नाम अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) दिया गया है। डीमर्जर के फैसले के बाद एजीईएल के प्रति शेयर की कीमत 10 रुपये तय की गई है।

बीएसई पर अडाणी एंटरप्राइज का हाल: दिन के 11 बजकर 45 मिनट पर बीएसई पर अडाणी एंटरप्राइज का शेयर 1.14 फीसद की तेजी के साथ 133.80 पर कारोबार करता देखा गया। बीते दिन यह 132.10 पर बंद हुआ था।

chat bot
आपका साथी