जीवन बीमा से टैक्स की बचत

आमतौर पर जीवन बीमा पॉलिसी सुरक्षा व बचत के लिहाज से ली जाती है। लेकिन इससे भी ज्यादा इसका उपयोग कर बचाने के इंस्ट्रूमेंट के तौर पर होता है। जैसे-जैसे आपकी आमदनी बढ़ती है आपका कर दायरा भी बढ़ता जाता है। इसलिए माना जाता है कि आमदनी को बचाने के सबसे बेहतर विकल्पों में स

By Edited By: Publish:Mon, 02 Jun 2014 04:56 AM (IST) Updated:Mon, 02 Jun 2014 06:24 AM (IST)
जीवन बीमा से टैक्स की बचत

आमतौर पर जीवन बीमा पॉलिसी सुरक्षा व बचत के लिहाज से ली जाती है। लेकिन इससे भी ज्यादा इसका उपयोग कर बचाने के इंस्ट्रूमेंट के तौर पर होता है। जैसे-जैसे आपकी आमदनी बढ़ती है आपका कर दायरा भी बढ़ता जाता है। इसलिए माना जाता है कि आमदनी को बचाने के सबसे बेहतर विकल्पों में से जीवन बीमा भी एक है।

अधिकांश जीवन बीमा पॉलिसियों में अदा किया जाने वाला प्रीमियम ही कर छूट के दायरे में आता है। मौजूदा आयकर कानूनों के मुताबिक, जीवन बीमा पॉलिसियों में किए गए निवेश को सीधे आपकी आमदनी में से घटाया जाता है। इससे आपकी टैक्स देनदारी कम हो जाती है। इसलिए जीवन बीमा पॉलिसी में निवेश कर आप न केवल अपने परिवार को जोखिम मुक्त रखते हैं, बल्कि यूलिप जैसी कर बचत योजनाओं में निवेश कर अतिरिक्त आमदनी का स्त्रोत भी तैयार करते हैं।

यूनिट लिंक्ड जीवन बीमा पॉलिसी से होने वाला मुनाफा भी कर बचत के दायरे में आता है। जीवन बीमा का एक और लाभ यह भी है कि बीमित व्यक्ति के असमय न रहने पर मिलने वाली पूरी धनराशि कर मुक्त रहती है।

जीवन बीमा से मिलने वाले चार कर लाभ:

-मौजूदा कर कानूनों के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति या हिंदू अविभाजित परिवार जीवन बीमा पॉलिसी में दिए जाने वाले प्रीमियम की राशि पर एक लाख रुपये तक की कर छूट लेने का हकदार है।

-नियमों के मुताबिक, जीवन बीमा पॉलिसी के तहत मिलने वाली कोई भी एकमुश्त राशि या बोनस आमतौर पर कर मुक्त होता है।

-यदि आप अपनी पत्नी या पति के लिए जीवन बीमा पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो उस पर भी कर छूट का लाभ आप ले सकते हैं।

-बीमित व्यक्ति के असमय न रहने पर मिलने वाली बीमा राशि पूरी तरह कर मुक्त होती है।

चूंकि आयकर नियमों में समय-समय पर बदलाव होता रहता है इसलिए जीवन बीमा के प्रीमियम पर कर लाभ लेने के लिए बेहतर है कि टैक्स कंसल्टेंट की भी सलाह ली जाए। रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस के सीईओ अनूप राउ का मानना है कि जीवन बीमा न केवल आपकी आमदनी को बचाने का एक अहम जरिया है, बल्कि यह आप पर कर का बोझ भी कम करता है।

chat bot
आपका साथी