दाल और प्याज महंगे, फिर भी आंकड़ों में और घटी महंगाई

भले ही जनता की रसोई से दाल और प्याज ऊंचे दामों के चलते गायब हैं, मगर पेट्रोल डीजल, सब्जियों व निर्मित वस्तुओं की थोक और खुदरा कीमतों में कमी के चलते महंगाई दर तेजी से नीचे जा रही है। लगातार दसवें महीने अगस्त में थोक मुद्रास्फीति की दर शून्य से

By Sudhir JhaEdited By: Publish:Mon, 14 Sep 2015 08:41 PM (IST) Updated:Mon, 14 Sep 2015 11:42 PM (IST)
दाल और प्याज महंगे, फिर भी आंकड़ों में और घटी महंगाई

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। भले ही जनता की रसोई से दाल और प्याज ऊंचे दामों के चलते गायब हैं, मगर पेट्रोल डीजल, सब्जियों व निर्मित वस्तुओं की थोक और खुदरा कीमतों में कमी के चलते महंगाई दर तेजी से नीचे जा रही है। लगातार दसवें महीने अगस्त में थोक मुद्रास्फीति की दर शून्य से 4.95 फीसद नीचे चली गई। खुदरा महंगाई की दर भी जुलाई की तुलना में बीते महीने घटकर 3.66 फीसद पर आ गई। महंगाई दर में कमी के बाद अब भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) की तरफ से ब्याज दर में कमी की संभावना और प्रबल हो गई है।

पढ़ेंः महंगाई में नरमी से आई बाजार में गर्मी

आज सरकार ने थोक और खुदरा दोनों तरह की महंगाई के आंकड़े जारी किए। अगस्त में थोक मूल्यों पर आधारित महंगाई की दर जुलाई के -4.05 से घटकर -4.95 फीसद पर आ गई। अलबत्ता इस महीने प्याज के थोक मूल्यों में 65 और दालों में 36.40 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह खुदरा महंगाई के आंकड़ों में भी दालों की कीमतों में 25.76 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई है।

केंद्रीय वित्त मंत्री मंत्री अरुण जेटली ने महंगाई के आंकड़ों पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि इससे स्पष्ट है कि कुल मिलाकर कीमतों में गिरावट का रुख बरकरार है। लगता है कि अब महंगाई नियंत्रण में है। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास से ब्याज दरों में कमी की संभावना के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि आरबीआइ कर्ज नीति की समीक्षा करते हुए सभी बिंदुओं को ध्यान में रखेगा। सरकार और रिजर्व बैंक मिलकर काम कर रहे हैं। केंद्रीय बैंक 29 सितंबर को मौद्रिक व कर्ज नीति की दोमाही समीक्षा करेगा।

मोटे तौर पर थोक और खुदरा दोनों तरह की महंगाई के आंकड़ों में खाद्य उत्पादों के समूह की कीमतों में गिरावट का रुख बना हुआ है। केवल प्याज और दालों के दाम आसमान छू रहे हैं। लेकिन आलू समेत सब्जियों की कीमतें बढ़ने की रफ्तार कम हो रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में तेज गिरावट का असर भी महंगाई के आंकड़ों पर पड़ा है। इसी तरह मैन्यूफैक्चरिंग उत्पादों में भी कीमतों में गिरावट का क्रम बना हुआ है।

'महंगाई में गिरावट का रुख लगातार बना हुआ है। ऐसा लगता है महंगाई अब नियंत्रण में है।' :

अरुण जेटली, वित्त मंत्री

पढ़ेंः महंगाईः थाली से दूर हुई हरी सब्जियां

chat bot
आपका साथी