दुनियाभर में खाने-पीने की चीजें सस्ती, भारत में महंगी

दुनियाभर में खाद्य वस्तुओं के भाव 7 साल के निचले स्तर पर हैं। लेकिन भारत में हालात इसके उलट हैं। यहां दालों और सब्जियों समेत खाने-पीने की ज्यादातर चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं।

By Test1 Test1Edited By: Publish:Thu, 10 Sep 2015 08:11 PM (IST) Updated:Thu, 10 Sep 2015 08:53 PM (IST)
दुनियाभर में खाने-पीने की चीजें सस्ती, भारत में महंगी

पेरिस । दुनियाभर में खाद्य वस्तुओं के भाव 7 साल के निचले स्तर पर हैं। लेकिन भारत में हालात इसके उलट हैं। यहां दालों और सब्जियों समेत खाने-पीने की ज्यादातर चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं। हाल ही में प्याज के खुदरा भाव 80 रुपए किलो तक पहुंच गए थे।

खाद्य एवं कृषि संगठन यानी एफएओ की एक रिपोर्ट में यह टिप्पणी की गई है। गुरवार को एफएओ की ओर से कहा गया कि ग्लोबल मार्केट में खाद्य वस्तुओं के भाव पिछले 7 साल के निचले स्तर पर आ गए हैं। संयुक्त राष्ट्र के अधीन काम करने वाली इस संस्था का कहना है कि खाने-पीने की चीजों के प्राइस इंडेक्स पर दूध, खाद्य तेल, चीनी और अनाज समेत करीब-करीब सभी सामान के दाम पिछले माह घटे हैं। एफएओ की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, 'पर्याप्त आपूर्ति, कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट और चीन में आर्थिक मंदी की चिंताओं के कारण फूड प्राइस इंडेक्स में पिछले 7 साल की सबसे तेज गिरावट आई। इसके उलट अगस्त में मांस की कीमत में में कोई बदलाव नहीं आया। हालांकि, मौजूदा भाव अगस्त, 2014 की कीमतों से 18 फीसदी कम है।

पढ़ेः महंगाई भत्ता देने के लिए चाहिए 450 करोड़

chat bot
आपका साथी