World Bank देगा 75 करोड़ डॉलर, 15 करोड़ MSME को मिलेगी मदद

भारत में विश्व बैंक के निदेशक जुनैद अहमद ने कहा कि यह राशि बहुपक्षीय कर्जदाता विकास नीति कानून के तहत है जो प्रत्यक्ष बजट समर्थन है।

By NiteshEdited By: Publish:Wed, 01 Jul 2020 03:39 PM (IST) Updated:Wed, 01 Jul 2020 06:50 PM (IST)
World Bank देगा 75 करोड़ डॉलर, 15 करोड़ MSME को मिलेगी मदद
World Bank देगा 75 करोड़ डॉलर, 15 करोड़ MSME को मिलेगी मदद

नई दिल्ली, पीटीआइ। विश्व बैंक ने बुधवार को कहा कि वह COVID-19 से प्रभावित छोटे व्यवसायों के लिए नकदी की पहुंच बढ़ाने के वास्ते 15 करोड़ MSME को 75 करोड़ डॉलर का बजट समर्थन देगा।

2020 के वित्तीय वर्ष (जुलाई 2019-जून 2020) के दौरान, विश्व बैंक ने भारत को 5.13 अरब अमेरिकी डॉलर कर्ज दिया है, जो एक दशक में सबसे अधिक है। इसमें COVID-19 महामारी के लिए तीन महीनों में दिए गए 2.75 अरब डॉलर शामिल हैं।

भारत में विश्व बैंक के निदेशक जुनैद अहमद ने कहा कि यह राशि बहुपक्षीय कर्जदाता विकास नीति कानून के तहत है, जो प्रत्यक्ष बजट समर्थन है।

वित्त पोषण सरकार की पहल का समर्थन करेगा, जिसमें सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) क्षेत्र को नकदी की सहायता मिलेगी। इससे गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और छोटे वित्त बैंकों को मजबूत करने और वित्तपोषण के लिए समावेशी पहुंच को सक्षम बनाने में मदद मिलेगी।

अहमद ने एमएसएमई के लिए विश्व बैंक के सहायता कार्यक्रम के अगले स्टेज में कहा, बहुपक्षीय कर्जदाता एमएसएमई मंत्रालय और राज्यों के साथ मिलकर क्लस्टर स्तर पर क्षमता विकास सुनिश्चित करेंगे।

इससे पहले, कर्जदाता ने महामारी के दौरान समर्थन के लिए सामाजिक और स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रत्येक के लिए 1 अरब अमेरिकी डॉलर के वित्तपोषण को मंजूरी दी थी।

chat bot
आपका साथी