2016 में ये नए ऑटोमैटिक स्‍कूटर मचाएंगे धूम

नए साल में भारत की सड़कों पर कई नए स्‍कूटर पेश किए जाएंगे। ऑटोमैटिक श्रेणी के इन स्‍कूटर्स का लंबे समय से लोगों को इंतजार है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2015 10:22 AM (IST) Updated:Fri, 01 Jan 2016 02:33 PM (IST)
2016 में ये नए ऑटोमैटिक स्‍कूटर मचाएंगे धूम

नई दिल्ली। चार पहिया वाहनों की ही तरह 2016 से दो पहिया वाहनों को भी काफी उम्मीदें हैं। नए साल में भारत की सड़कों पर कई नए स्कूटर पेश किए जाएंगे। ऑटोमैटिक श्रेणी के इन स्कूटर्स का लंबे समय से लोगों को इंतजार है। महिंद्रा, होंडा, हीरो व यामाहा जैसी कंपनियां अपने उत्पाद लॉन्च करने की तैयारी पूरी कर चुकी हैं।

आइए जानते हैं उन स्कूटर्स के बारे में, जो अगले साल लॉन्च होंगे और आपकी उत्सुकता बढ़ाएंगे:

महिंद्रा गस्टो 125

महिंद्रा का ऑटोमैटिक स्कूटर गस्टो अपनी लॉन्चिंग के बाद से ही हिट साबित हुआ है। यही वजह है कि कंपनी ने अब इसका एक और मॉडल लॉन्च करने की तैयारी की है, जिसमें 125 सीसी का इंजन होगा। साथ ही, मौजूदा 109.6 सीसी के इंजन को भी और अधिक पावरफुल बनाया जा रहा है।

गस्टो 125 एकदम नए लुक वाला स्कूटर होगा तथा इसमें भी एडजस्ट की जा सकने वाली सीट, रिमोट फ्लिप चाबी, गाइड मी होम लाइट्स तथा ईजी टू लोकेट बटन दिया गया है।

होंडा पीसीएक्स 150

होंडा आने वाले साल में 153सीसी का लिक्विड कूल इंजन युक्त स्कूटर पीसीएक्स150 लॉन्च करेगा। माना जा रहा है कि यह इस स्कूटर से भारतीय स्कूटर बाजार में एक नई प्रतिस्पर्धा शुरू हो सकती है। सिंगल सिलेंडर के इसके इंजन में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है। अगले पहियों पर टेलीस्कोपिक फोर्क्स दिए गए हैं, वहीं पिछले पहियों पर डिस्क ब्रेक हैं। इस स्कूटर के आने बाद होंडा की एक्टिवा का बाजार प्रभावित हो सकता है। गौरतलब है कि एक्टिवा 150सीसी इंजन का स्कूटर है।

हीरो जेडआईआर
जेडआईआर के साथ हीरो मोटोकॉर्प भी 150 सीसी स्कूटर के सेगमेंट में उतरने की तैयारी कर चुका है। हीरो जेडआईआर का मुकाबला होंडा की पीसीएक्स 150 से होगा। दोनों ही स्कूटर 2016 में लॉन्च होंगे।

इसमें 157सीसी का सिंगल सिलिंडर लिक्विड कूल्ड इंजन है, जो 13.8 बीएचपी की ताकत देता है। इसकी सीट्स यूरोपियन स्टेप स्टाइल की हैं, तथा एलईडी ब्लिंकर्स और टेल लैंप भी नए डिजाइन के हैं। इस स्कूटर का डिजाइन भी बेहद आधुनिक बनाया गया है।

होंडा लीड 125
पीसीएक्स 150 के साथ ही होंडा 125 सीसी का स्कूटर भी भारतीय बाजार में पेश करेगा। इस स्कूटर में होंडा की एचईटी टेक्नोलॉजी युक्त 125सीसी का इंजन रहेगा। जिससे फ्यूल एफिशिएंसी भी बढ़ेगी। लीड स्कूटर में स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम दिया गया है।

पढ़ेंः होंडा ने 5 महीने 10 लाख एक्टिवा स्कूटर बेचीं

chat bot
आपका साथी