PM Surya Ghar Yojana को मिली कैबिनेट से मंजूरी, एक करोड़ घरों को 300 यूनिट फ्री बिजली का रास्‍ता साफ

22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने पीएम सूर्योदय योजना (PM Suryodaya Yojana) की घोषणा की थी। इस योजना का बाद में नाम बदलकर पीएम सूर्य घर योजना कर दिया है। इस स्कीम में 1 करोड़ घर को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिल सकेगी। आज यूनियन कैबिनेट ने इस स्कीम को मंजूरी दे दी है। पढ़ें पूरी खबर ..

By Priyanka KumariEdited By: Publish:Thu, 29 Feb 2024 03:35 PM (IST) Updated:Thu, 29 Feb 2024 03:35 PM (IST)
PM Surya Ghar Yojana को मिली कैबिनेट से मंजूरी, एक करोड़ घरों को 300 यूनिट फ्री बिजली का रास्‍ता साफ
PM Surya Ghar Yojana को मिली कैबिनेट से मंजूरी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वकांक्षी में शुरू पीएम सूर्य घर योजना ( PM Surya Ghar Yojana) को गुरुवार को कैबिनिट बैठक से मंजूरी मिल गई है। 22 जनवरी 2024 को पीएम मोदी ने इस योजना के बारे में घोषणा की थी।

इस स्कीम में सरकार सोलर पैनल लगवाने में सब्सिडी का लाभ देती है। इसके अलावा इस स्कीम के तहत 1 करोड़ घर को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिल सकेगी।

इस स्कीम का पहले नाम पीएम सूर्योदय योजना (Pradhan Mantri Suryodaya Yojana) था। इस स्कीम में सरकार सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी देती है।

#WATCH केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, "आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट की बैठक हुई। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को आज मंजूरी दे दी गई है, इस योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी..." pic.twitter.com/c5nt5P2WFW

— ANI_HindiNews (@AHindinews) February 29, 2024

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दे दी गई है। इस योजना के तहत एक करोड़ घर को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिल सकेगी।

क्या है पीएम सूर्या घर योजना

प्रधानमंत्री सूर्या घर योजना में सरकार द्वारा 1 करोड़ से ज्यादा घरों में रूफटॉप सोलर पैनल लगाये जाएंगे। सरकार ने ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता लाने के लिए यह स्कीम शुरू की है। इस योजना में गरीब और मध्यम वर्ग के लोग शामिल हैं।

सरकार इस स्कीम में सोलर पैनल लगाने में सब्सिडी का लाभ देती है। ऐसे में लोगों पर सोलर पैनल लगाने की लागत का बोझ नहीं आएगा। बता दें कि सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी लाभार्थी के अकाउंट में डायरेक्ट आएगी।

क्या है स्कीम की पात्रता

इस स्कीम का लाभ केवल भारतीय निवासी को मिलेगा। आवेदक की सालाना आय 1 या 1.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आवदेक के पास सभी दस्तावेज होने चाहिए। सरकारी सर्विस से जुड़े व्यक्तियों को इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।

ये दस्तावेज हैं जरूरी

आधार कार्ड (Aadhaar Card) एड्रेस प्रूफ (Address Proof) बिजली का बिल (Electricity Bill) इनकम सर्टिफिकेट (Income Certificate) मोबाइल नंबर बैंक पासबुक (Bank Passbook) पासपोर्ट साइज फोटो राशन कार्ड (Ration Card)

 

chat bot
आपका साथी