पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक सहायता में ट्रंप प्रशासन ने कम किए 190 मिलियन डॉलर

ट्रंप प्रशासन की ओर से पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक सहायता में इस वर्ष कमी की गई है

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Wed, 24 May 2017 02:22 PM (IST) Updated:Wed, 24 May 2017 02:22 PM (IST)
पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक सहायता में ट्रंप प्रशासन ने कम किए 190 मिलियन डॉलर
पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक सहायता में ट्रंप प्रशासन ने कम किए 190 मिलियन डॉलर

नई दिल्ली (पीटीआई)। ट्रम्प प्रशासन ने पाकिस्तान को वित्तीय सहायता के रूप में 344 मिलियन डॉलर देना प्रस्तावित किया है। इसमें विदेशी सैन्य धन के रूप में दी जाने वाली 100 मिलियन डॉलर की राशि भी शामिल है। हालांकि आर्थिक सहायता के रूप में यह राशि वित्त वर्ष 2016 के मुकाबले 190 मिलियन डॉलर कम है।

अमेरिकी कांग्रेस को भेजे गए वार्षिक बजट प्रस्ताव में स्टेट डिपार्टमेंट ने कहा, “अमेरिका की आतंकवाद विरोधी रणनीतियों, अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया, परमाणु अप्रसार प्रयासों और दक्षिण और मध्य एशिया में स्थिरता और आर्थिक एकीकरण में में पाकिस्तान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।”

ट्रम्प प्रशासन के पहले बजट में, स्टेट डिपार्टमेंट (सरकार) ने बताया कि यह एक मजबूत राजनयिक उपस्थिति को बनाए रखेगा। इससे संयुक्त रुप से अमेरिका-पाकिस्तान के कई हितों के लिहाज से द्विपक्षीय सहयोग में लगातार मजबूती देखने को मिलेगी। इसके अलावा ऐसा करने से रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस देश में हमारी स्थिरता और मजबूत होगी।

अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट की ओर से पाकिस्तान को वित्तीय सहायता के रुप में 344 मिलियन डॉलर प्रस्तावित हुए हैं जिसमें 100 मिलियन डॉलर का विदेशी सैन्य धन भी शामिल है। इसका इस्तेमाल सैन्य हार्डवेयर की बिक्री के लिए किया जाता है। गौरतलब है कि बीते साल के बजट के मुताबिक पाकिस्तान को की गई अमेरिकी सहायता 534 मिलियन अमेरिकी डॉलर थी, जिसमें विदेशी सैन्य धन 225 मिलियन अमेरिकी डॉलर था।

chat bot
आपका साथी