टोयोटा ने हैरत में डाला, लेकर आई बिना स्टीयरिंग वाली कार

कार निर्माता कंपनी टोयोटा हमेशा से ही अपनी कॉन्सेप्ट कारों और नई तकनीक के लिए जानी जाती है। यही नहीं, टोयोटा ऐसे कई मॉडल पेश कर चुकी है जिसके बारे में कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था। ऐसी ही कुछ अनोखे और भविष्य से रू-ब-रू कराने वाली कार को टोयोटा ने एक बार फिर पेश किया। इस बार ट

By Edited By: Publish:Tue, 14 Jan 2014 10:55 AM (IST) Updated:Tue, 14 Jan 2014 10:55 AM (IST)
टोयोटा ने हैरत में डाला, लेकर आई बिना स्टीयरिंग वाली कार

नई दिल्ली। कार निर्माता कंपनी टोयोटा हमेशा से ही अपनी कॉन्सेप्ट कारों और नई तकनीक के लिए जानी जाती है। यही नहीं, टोयोटा ऐसे कई मॉडल पेश कर चुकी है जिसके बारे में कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था। ऐसी ही कुछ अनोखे और भविष्य से रू-ब-रू कराने वाली कार को टोयोटा ने एक बार फिर पेश किया। इस बार टोयोटा ने बिना स्टीयरिंग वाली कार का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया।

टोयोटा एफवी2 कॉन्सेप्ट का निर्माण कंपनी की फन टू ड्राइव फिलोस्पी के आधार पर तैयार किया गया है। हर बार की तरह इस बार भी टोयोटा ने एक अनोखे कॉन्सेप्ट को पेश किया है। सबसे खास बात ये है कि इस कार में स्टीयरिंग व्हील नहीं है। स्टीयरिंग व्हील के बजाय ये कार चालक के बॉडी के मूवमेंट, जैसे बायें-दाये के अनुसार चलेगी। इसके अलावा इस कार में इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम तकनीकी का भी प्रयोग किया गया है, जो कि सड़क पर अन्य वाहनों से संपर्क में रहेगी ताकि कोई दुर्घटना ना हो।

बीएमडब्लू ने चौंकाया, आ गई बिना ड्राइवर के चलने वाली कार

कंपनी ने इस बार में कार और व्यक्ति के बीच एक भावनात्मक जुड़ाव बनाने की कोशिश है। जहां वह ड्राइवर के इशारों, उसकी आवाज को पहचाने और चले। इसके अलावा टोयोटा ने एक अन्य कार को भी पेश किया है।

इन हसीनाओं को पसंद है सिर्फ गुलाबी रंग, कुछ यूं सजी हैं इनकी सवारी

टोयोटा एफसीवी कॉन्सेप्ट को पहली बार टोक्यो में पेश किया। फिलहाल कंपनी ने इस कार के केवल कॉन्सेप्ट संस्करण को लोगों को दिखाया। कंपनी की योजना के अनुसार इस कार को आगामी 2015 तक बिक्री के लिये पेश किया जायेगा। इसके अलावा कंपनी हाइड्रोजन से संचालित किये जाने वाले वाहनों के प्रोजेक्ट पर भी कार्य कर रही है। इस हाइड्रोजन तकनीकी की मदद से एक बार फुल टैंक होने पर कार आसानी से 500 किलोमीटर तक सफर करेगी।

ये हैं 2014 में आने वाली सस्ती कारें! जानें क्या होगी इनकी कीमत

जेपीएन टैक्सी कॉन्सेप्ट

टोयोटा के वाहनों के रेंज में जेपीएन टैक्सी कॉन्सेप्ट भी शामिल है। जी हां, कंपनी ने इस कार का निर्माण जापान में लोगों की लाइफस्टाइल को ध्यान में रखकर भविष्य के लिये तैयार किया है। इस टैक्सी में इलेक्ट्रिक डोर, लो फ्लोर, ओपेन केबिन का प्रयोग किया गया है। इस वाहन में कुल 5 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा ये वाहन एलपीजी के द्वारा संचखलित किया जायेगा, जो कि वातावरण को भी किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचायेगा।

chat bot
आपका साथी