टाटा ने लांच की नई कार जीका

टाटा की नई हैचबैक कार जीका को ट्रेंड से हटकर बनाई गई कार माना जा रहा है।

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2015 10:33 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2015 11:10 AM (IST)
टाटा ने लांच की नई कार जीका

नई दिल्ली टाटा की नई हैचबैक कार जीका को ट्रेंड से हटकर बनाई गई कार माना जा रहा है। इस कार के जरिए टाटा मोटर्स, युवा खरीदारों को अपनी ओर आकर्षित करना चाहती है। इस कार का डिजाइन ऐसा है, जिससे इसमें पारंपरिक टाटा वाहनों की झलक नहीं दिखाई दे रही है।

जीका का इंडिका के एक्सओ प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इंडिका, जी हां वही हैचबैक कार, जिसे कंपनी ने अब रिटायर कर दिया है। वहीं जीका में नए डिजाइन के हेडलैम्प लगाए गए हैं, जो जेस्ट और बोल्ट से बेहतर माने जा रहे हैं। फ्रंट से लेकर रियर तक टाटा ने जीका में काफी बदलाव किए हैं।

इस कार के कुछ हिस्सों को देखने से आपको ह्युंडे की ग्रांड आई10 और फोर्ड की नई फिगो की झलक भी दिखाई देगी। जीका में 1.2-लीटर का चार सिलिंडर वाला रेवोट्रोन पेट्रोल इंजन लगा है। इससे कार को 75बीएचपी की ताकत मिलती है। वहीं डीजल मॉडल में 1.0 लीटर का इंजन लगा है, जिससे कार को 64 बीएचपी की शक्ति मिलती है।

टाटा ने इस कार की कीमत 3.5 लाख रुपए से शुरू की है जिससे यह मारुति सुजुकी वैगन आर, सेलेरियो, चेवी बीट, ह्युंडे इयोन और हाल ही में लॉन्च हुई रेनॉ क्विड से होगा। गौरतलब है कि टाटा मोटर्स लंबे समय से ऐसी कार बनाना चाह रहे थे, जिससे देश के युवाओं को आकर्षित किया जा सके। टाटा बोल्ट और जेस्ट से कुछ फायदा मिला भी लेकिन वो अपेक्षित सफलता नहीं दिला सका।

बिजनेस सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी