ब्रिटिश कारोबार की बिक्री रोक सकती है टाटा स्टील

टाटा स्टील ब्रिटेन में अपने ज्यादातर संकटग्रस्त प्लांटों की बिक्री की योजना को रोक सकती है।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Thu, 07 Jul 2016 10:01 PM (IST) Updated:Thu, 07 Jul 2016 10:12 PM (IST)
ब्रिटिश कारोबार की बिक्री रोक सकती है टाटा स्टील

लंदन। टाटा स्टील ब्रिटेन में अपने ज्यादातर संकटग्रस्त प्लांटों की बिक्री की योजना को रोक सकती है। इनमें कंपनी का सबसे बड़ा ब्रिटिश स्टील प्लांट पोर्ट टालबोट शामिल है। ब्रिटेन के व्यापार मंत्री साजिद जावेद भारतीय कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधन के साथ बातचीत करने के लिए शुक्रवार को मुंबई पहुंचने वाले हैं।

इस मुलाकात के दौरान मामले में दीर्घकालिक समाधान खोजा जाएगा। इसके अलावा जावेद वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण से भी मिलेंगे। दोनों के बीच द्विपक्षीय व्यापार के मुद्दे पर बातचीत होगी।

बीबीसी की रिपोर्ट की मानें तो कंपनी शुक्रवार को निदेशक मंडल की मासिक बैठक करने जा रही है। इसमें एक्जीक्यूटिव रोक संबंधी एलान कर सकते हैं। बोर्ड की बैठक से पहले जावेद टाटा के चेयरमैन साइरस मिस्त्री के साथ बातचीत करेंगे।

वैसे, कंपनी अपने खास स्टील निर्माण कारोबार की बिक्री की प्रक्रिया को जारी रखेगी। इस कारोबार में हार्टलेपूल, रॉथरहैम और स्टॉक्सब्रिज में दो हजार कर्मचारी कार्यरत हैं। बाकी बचे स्टील प्लांटों की ब्रिकी की प्रक्रिया को टाटा स्टील की रोकने की तैयारी है।

इसकी वजह स्टील कीमतों में तेजी और यूरोपीय संघ को छोड़ने के पक्ष में ब्रिटेन की वोटिंग के बाद अनिश्चितता है। इस बीच आइटीवी न्यूज ने दावा किया है कि सिर्फ एक बोलीदाता है, जिसके पास ब्रिटेन में टाटा स्टील के कारोबार खरीदने की कोई संभावना बची है।

यह भारतीय मूल के कारोबारी संजीव गुप्ता का लिबर्टी हाउस है। इस हफ्ते के शुरू में ब्रिटेन की लघु व्यापार मंत्री एना सोब्री ने कहा था कि ब्रेक्जिट वोट से आर्थिक उठापटक के बावजूद उन्हें पूरा भरोसा है कि टाटा स्टील अपने ब्रिटिश कारोबार के लिए खरीदार खोज लेगी।

आतंक को पनाह देना पाक को पड़ा भारी

जाकिर के खिलाफ शुरू हुए प्रदर्शन, बढ़ाई गई सुरक्षा

chat bot
आपका साथी