Digital Banking Fraud को रोकने के लिए एक्शन प्लान तैयार करें राज्य: लोकसभा स्पीकर

लोकसभा अध्यक्ष ने माना है कि इस तरह की घटनाएं देशभर से सामने आ रही हैं। उन्होंने गृह राज्यमंत्री किशन रेड्डी को इस विषय में राज्यों को निर्देश देने के लिए कहा है।

By Pawan JayaswalEdited By: Publish:Thu, 05 Dec 2019 05:18 PM (IST) Updated:Thu, 05 Dec 2019 05:28 PM (IST)
Digital Banking Fraud को रोकने के लिए एक्शन प्लान तैयार करें राज्य: लोकसभा स्पीकर
Digital Banking Fraud को रोकने के लिए एक्शन प्लान तैयार करें राज्य: लोकसभा स्पीकर

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। डिजिटल पेमेंट ऐप्स के जरिए हो रही धोखाधड़ी का मामला गुरुवार को लोकसभा में भी उठाया गया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इस तरह के फ्रॉड को लेकर गृह राज्यमंत्री को निर्देश दिये हैं। लोकसभा अध्यक्ष ने गृह राज्यमंत्री से इस तरह के मामलों को देखने को और इसे लेकर राज्यों को निर्देश जारी करने को कहा है। लोकसभा अध्यक्ष ने खुद माना है कि देशभर से डिजिटल पेमेंट के जरिए धोखाधड़ी की घटनाएं सामने आ रही हैं। 

लोकसभा में शून्यकाल के समय रोहतक से बीजेपी सांसद अरविंद शर्मा ने डिजिटल पेमेंट ऐप्स के जरिए हो रही धोखाधड़ी का मामला उठाया था। शर्मा ने कहा कि पूरे देश से ऐसी मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पेटीएम जैसे ऐप्स के माध्यम से हर दिन बड़ी संख्या में लोग धोखाधड़ी के शिकार हो रहे हैं। 

शर्मा ने दो दिन पहले घटित हुआ एक मामला भी लोकसभा में स्पीकर को बताया। उन्होंने बताया कि दो दिन पहले हरियाणा में एक महीला के साथ ऐसा ही फ्रॉड हुआ था। महीला ने जब थाने में शिकायत की तो पुलिस का जवाब था कि 'वे कुछ नहीं कर सकते और आप उस नंबर को ब्लॉक करवा दो'। शर्मा ने कहा कि पुलिस ज्यादातर ऑनलाइन फ्रॉड के मामले में इसी तरह पल्ला झाड़ती है।

जब मामला उठा तो लोकसभा अध्यक्ष ने भी माना कि इस तरह की घटनाएं देशभर से सामने आ रही हैं। उन्होंने गृह राज्यमंत्री किशन रेड्डी को इस विषय में निर्देश दिये और ऐसी घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए राज्यों को निर्देश देने के लिए कहा।

chat bot
आपका साथी