कई मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों ने शुरू किया आंशिक परिचालन, अगले कुछ दिनों में और कारखाने भी शुरू होने का अनुमान

केंद्र सरकार की ओर से मिली छूट और संबंधित राज्य सरकारों की अनुमति के बाद सोमवार से कई मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों ने काम शुरू कर दिया। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

By Manish MishraEdited By: Publish:Tue, 05 May 2020 07:29 AM (IST) Updated:Tue, 05 May 2020 07:29 AM (IST)
कई मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों ने शुरू किया आंशिक परिचालन, अगले कुछ दिनों में और कारखाने भी शुरू होने का अनुमान
कई मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों ने शुरू किया आंशिक परिचालन, अगले कुछ दिनों में और कारखाने भी शुरू होने का अनुमान

नई दिल्ली, पीटीआइ। देशव्यापी लॉकडाउन के तीसरे चरण की शुरुआत के साथ ही देश में आर्थिक गतिविधियां भी पटरी पर लौटने लगी हैं। केंद्र सरकार की ओर से मिली छूट और संबंधित राज्य सरकारों की अनुमति के बाद सोमवार से कई मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों ने काम शुरू कर दिया। इनमें ऑटो से लेकर टेक्सटाइल और पेय पदार्थों से लेकर रसायनों व उर्वरकों का उत्पादन करने वाली कंपनियां शामिल हैं। कंपनियों ने शेयर बाजारों को बताया कि सरकार की ओर से तय सुरक्षा के सभी जरूरी मानकों के अनुरूप उनकी कुछ गतिविधियां शुरू हो गई हैं। अन्य इकाइयों व कारखानों के लिए कंपनियां अनुमति की प्रतीक्षा कर रही हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी हालिया दिशानिर्देशों के मुताबिक, रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में कुछ शर्तो के साथ परिचालन की अनुमति दे दी गई है। कॉमर्शियल वाहन बनाने वाली कंपनी इसुजु ने बताया कि पंजाब सरकार ने शहीद भगत सिंह नगर जिले में स्थित कारखाने के संचालन की अनुमति दे दी है। सीमित कर्मचारियों के साथ कंपनी ने सोमवार से काम शुरू किया। 

राजस्थान की चंबल ब्रेवरीज एंड डिस्टीलरीज ने भी परिचालन शुरू करने की जानकारी दी है। ऑटोमाटिव एवं इंडस्ट्रियल लुब्रीकेंट बनाने वाली कंपनी कैस्ट्रॉल ने भी अपने एक कारखाने में काम शुरू कर दिया है। देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता हीरो मोटोकॉर्प ने भी तीन कारखानों में उत्पादन शुरू कर दिया है। टायर निर्माता कंपनी सिएट ने महाराष्ट्र और गुजरात स्थित कारखानों में सीमित उत्पादन शुरू कर दिया है। एनटीपीसी ने तेलंगाना स्थित अपने संयंत्र में संचालन शुरू कर दिया है।

दौड़े कैब एग्रीगेटर के पहिए : सोमवार से ऑरेंज और ग्रीन जोन वाले जिलों में एप के जरिये कैब सेवा मुहैया कराने वाली कंपनियों ने भी संचालन शुरू कर दिया। कैब एग्रीगेटर कंपनियों ओला और उबर ने चालक और सवारी के लिए तय सभी सुरक्षा मानकों के साथ परिचालन शुरू करने की बात कही है। ओला ने 100 से ज्यादा शहरों में परिचालन शुरू करने की जानकारी दी है। चालक या सवारी में से कोई भी अगर नियमों का पालन नहीं करता है, तो दूसरा आसानी से राइड कैंसिल कर सकेगा। राइड में दो ही सवारियों की अनुमति रहेगी। उबर ने 25 शहरों में सेवा शुरू होने की जानकारी दी है।

माइक्रो फाइनेंस फर्म भी तैयार : माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस नेटवर्क (MFIN) ने बताया है कि 88 माइक्रो फाइनेंस संस्थान (MFI) ग्रीन और ऑरेंज जोन में संचालन शुरू करने के लिए तैयार हैं। 55 एनबीएफसी (गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियां) - एमएफआइ तथा 39 स्माल फाइनेंस बैंकों व एनबीएफसी के स्व-नियामक संगठन एमएफआइएन ने बताया कि ग्राहकों, कर्मचारियों, समाज और पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए संचालन शुरू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी