डिफॉल्टर्स की ज्वैलरी नीलाम करने की तैयारी में सेबी, उठाया बड़ा कदम

सेबी करेगी डिफॉल्टर्स के ज्वैलरी और आभूषण की नीलामी

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Mon, 20 Mar 2017 05:24 PM (IST) Updated:Mon, 20 Mar 2017 05:30 PM (IST)
डिफॉल्टर्स की ज्वैलरी नीलाम करने की तैयारी में सेबी, उठाया बड़ा कदम
डिफॉल्टर्स की ज्वैलरी नीलाम करने की तैयारी में सेबी, उठाया बड़ा कदम

नई दिल्ली। बाजार नियामक सेबी (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) डिफॉल्टर्स की जमीन और बिल्डिंग के बाद अब इनकी ज्वैलरी और आभूषण नीमाल करेगी। बाजार नियामक ने महाराष्ट्र आधारित समूह की ओर से अवैध-योजनाओं के माध्यम से लोगों से वसूले हजारों करोड़ रुपए नहीं चुकाने के बाद फैसला किया है। सेबी लोगों का पैसा लौटाने के लिए 11 अप्रैल 2017 को ई-नीलामी आयोजित करेगी।

यह भी पढ़ें- आयकर विभाग ने सार्वजनिक किए 29 डिफाल्टर्स के नाम, 448 करोड़ रुपए की टैक्स देनदारी बाकी 

सेबी रिकवरिंग प्रोसिडिंग्स के तहत साईं प्रसाद ग्रुप के 48 ज्वैलरी और आभूषण का अगले महीने ई-नीलामी करेगी, जिसका वजन 3.21 किलो है। ज्वैलरी के अलावा इसमें 50 कैरेट डायमंड और 254 ग्राम सोना भी शामिल है।

सोने की वस्तुओं के लिए आरक्षित मूल्य 68.85 लाख रुपये तय किया गया है, जबकि कम्पोजिट ज्वैलरी का आरक्षित मूल्य 82.2 लाख रुपए है। नालामी 11 अप्रैल को की जाएगी।
 

पिछले कुछ वर्षों में साईं प्रसाद समूह की कंपनियों और डायरेक्टर्स के खिलाफा कई रिकवरी ऑडर जारी हो चुके हैं। कंपनी ने अवैध सामूहिक निवेश योजनाओं के जरिए लोगों से हजारों करोड़ रुपए लिए हैं। सेबी ने अपने नीलामी नोटिस में कहा है कि इच्छुक बोली लगाने वाले 30 मार्च को ज्वैलरी की जांच कर सकते हैं और इसकी प्योरिटी और क्वालिटी सुनिश्चित कर सकते हैं। सेबी ने गोल्ड को जांचने के लिए टेस्टिंग और एनालाइजर मशीन की व्यवस्था करेगी।

chat bot
आपका साथी