तिमाही नतीजे घोषित करने के लिए मिला एक और महीना, अब 31 जुलाई तक आंकड़े जारी कर सकती हैं कंपनियां

शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनियों को तिमाही के नतीजे उस तिमाही की समाप्ति के 45 दिनों और पूरे वित्त वर्ष के नतीजे उस वित्त वर्ष की समाप्ति के 60 दिनों के भीतर घोषित करने होते हैं।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Wed, 24 Jun 2020 07:10 PM (IST) Updated:Wed, 24 Jun 2020 08:00 PM (IST)
तिमाही नतीजे घोषित करने के लिए मिला एक और महीना, अब 31 जुलाई तक आंकड़े जारी कर सकती हैं कंपनियां
तिमाही नतीजे घोषित करने के लिए मिला एक और महीना, अब 31 जुलाई तक आंकड़े जारी कर सकती हैं कंपनियां

नई दिल्ली, पीटीआइ। कोरोना संकट के इस दौर में विभिन्न सरकारी एजेंसियां सभी छोटी-बड़ी कंपनियों को कई तरह के नियामकों के अनुपालन में छूट दे रही हैं। इसी कड़ी में पूंजी बाजार नियामक सेबी ने सूचीबद्ध कंपनियों को बीते वित्त वर्ष की चाौथी तिमाही और पूरे वर्ष के नतीजे घोषित करने के लिए एक और महीने की मोहलत दी है। अब इन कंपनियों को तिमाही और पूरे वित्त वर्ष के नतीजे घोषित करने के लिए 31 जुलाई तक का वक्त मिल गया है।

सेबी का कहना था कि उसे सूचीबद्ध कंपनियों, चार्टर्ड अकाउंटेंसी कंपनियों और अन्य संस्थाओं की तरफ से इस बारे में लगातार आग्रह किए जा रहे थे। उनकी गुजारिश थी कि कोरोना संकट और लॉकडाउन से उपजी परिस्थितियों को देखते हुए इस वर्ष 31 मार्च को खत्म वित्त वर्ष से संबंधित वित्तीय नतीजे घोषित करने के लिए कंपनियों को और वक्त दिया जाए।

कई कंपनियों का तर्क था कि उनकी शाखाएं कंटेनमेंट जोन में हैं। कई ऑडिटर्स के दफ्तर भी ऐसी लोकेशन में हैं जो कोरोना से पूरी तरह मुक्त घोषित नहीं हैं और वहां परिचालन संबंधी दिक्कतें हैं। गौरतलब है कि शेयर बाजार में सूचीबद्ध कंपनियों को तिमाही के नतीजे उस तिमाही की समाप्ति के 45 दिनों और पूरे वित्त वर्ष के नतीजे उस वित्त वर्ष की समाप्ति के 60 दिनों के भीतर घोषित करने होते हैं।

उल्लेखनीय है को कोविड-19 की वजह से लागू लॉकडाउन को देखते हुए मार्च से अब तक सरकार ने विभिन्न वैधानिक समयसीमा का विस्तार किया है। इसके तहत इनकम टैक्स रिटर्न भरने की समयसीमा, आयकर में छूट प्राप्त करने के लिए निवेश की मियाद को भी बढ़ाया गया है। 

chat bot
आपका साथी