EMI के भुगतान पर मिल सकती है अगस्त तक की मोहलत, SBI की रिपोर्ट ने जगाई आस

RBI ने मार्च में बैंकों को सभी तरह के टर्म लोन की EMI के भुगतान पर ग्राहकों को तीन माह (1 मार्च 2020- 31 मई 2020) का मोराटोरियम देने को कहा था।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Mon, 18 May 2020 02:30 PM (IST) Updated:Wed, 20 May 2020 10:04 AM (IST)
EMI के भुगतान पर मिल सकती है अगस्त तक की मोहलत, SBI की रिपोर्ट ने जगाई आस
EMI के भुगतान पर मिल सकती है अगस्त तक की मोहलत, SBI की रिपोर्ट ने जगाई आस

मुंबई, पीटीआइ। सरकार ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। इसके बाद RBI लोन की EMI के भुगतान पर मोराटोरियम को और तीन महीने के लिए बढ़ा सकता है। SBI की एक रिसर्च रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने रविवार को लॉकडाउन 4.0 की घोषणा की। लॉकडाउन का यह चरण 31 मई तक जारी रहेगा। उल्लेखनीय है कि कोरोनावायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू है। RBI ने मार्च में बैंकों को सभी तरह के टर्म लोन की EMI के भुगतान पर ग्राहकों को तीन माह (1 मार्च, 2020- 31 मई, 2020) का मोराटोरियम देने को कहा था। 

SBI की रिसर्च रिपोर्ट 'Ecowrap' में कहा गया है, ''लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। हम RBI द्वारा मोराटोरियम को और तीन महीने के लिए बढ़ाए जाने की उम्मीद कर रहे हैं।'' 

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मोराटोरियम को तीन और महीने के लिए बढ़ाने के बाद कंपनियों को 31 अगस्त, 2020 तक कर्ज का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। इस रिपोर्ट में साथ ही कहा गया है कि आरबीआइ को बैंकों को पहले से चल रहे लोन के समग्र पुनर्गठन की अनुमति देनी चाहिए। साथ ही 90 दिन से जुड़े नियम को नये सिरे से क्लासिफाई करना चाहिए।  

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि RBI का 7 जून का सर्कुलर बहुत कठोर है और बैंकों के पास कुछ करने के लिए बहुत अधिक गुंजाइश नहीं रह जाती है।   

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय बैंक कोविड-19 के अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभावों को देखते हुए मार्च से कई तरह के कदम उठा रहा है। इसी दिशा में बैंक ने प्रमुख नीतिगत दरों में भारी कटौती की थी। 

chat bot
आपका साथी