SBI ने बढ़ाई BPLR, महंगा हो सकता है लोन लेना

एसबीआई ने बेस रेट और बीपीएलआर में बढ़ोतरी कर दी है

By Surbhi JainEdited By: Publish:Tue, 03 Apr 2018 01:52 PM (IST) Updated:Tue, 03 Apr 2018 01:52 PM (IST)
SBI ने बढ़ाई BPLR, महंगा हो सकता है लोन लेना
SBI ने बढ़ाई BPLR, महंगा हो सकता है लोन लेना

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के सभी तरह के लोन महंगे हो गए हैं। इनमें होम लोन, कार लोन आदि शामिल है। बैंक ने बेस रेट में पांच बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी है। बढ़ोतरी के बाद बैंक का बेस रेट 8.65 फीसद से बढ़कर 8.70 फीसद हो गया है। जानकारी के लिए बता दें कि बेस रेट में बीते पांच वर्षों में पहले बार इजाफा किया गया है। बैंक ने बैंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (बीपीएलआर) में पांच बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी है। अब बीपीएलआर 13.40 फीसद से बढ़कर 13.45 फीसद हो गई है।

आखिरी बार बेस रेट और बीपीएलआर में इजाफा वर्ष 2013 में किया गया था। इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्टर-फाइनेंशियल इंस्टिट्यूशन्स उदित करिवाला ने बताया कि करीब 20 से 25 फीसद लोन इंडस्ट्री में बेस रेट से लिंक्ड हैं।

एसबीआई ने बेस रेट में बढ़ोतरी का कारण टर्म डिपॉजिट रेट्स में इजाफा बताया है। एसबीआई के मैनेजिंग डायरेक्टर पी के गुप्ता ने कहा, “बेस रेट में बढ़ोतरी टर्म डिपॉजिट रेट्स में हुए इजाफे के चलते की गई है। डिपॉजिट की लागत में बढ़ोतरी बेस रेट में भी दिखती है।”

क्या होती है बेस रेट बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट:

बेस रेट वह दर होती है, जिसे आरबीआइ तय करता है और इससे नीचे बैंकों को ग्राहकों को उधार देने की अनुमति नहीं होती। फिलहाल बेस रेट 8.65 से 9.45 फीसद है। वहीं, बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (बीपीएलआर) वह दर होती है जिस पर कमर्शियल बैंक अपने-अपने कर्ज के लिए सबसे उपयुक्त ग्राहकों को कर्ज देते हैं। यानी कि जो कर्ज दिए जाने योग्य होते हैं। एक तरह इस दर को लोन देने के लिए आधार माना जाता है। आरबीआई के मुताबिक, बैंक अपने बोर्ड की मंजूरी से बीपीएलआर तय कर सकते हैं।

बेस रेट में बढोतरी ऐसे समय में देखने को मिली है जब मार्च में एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक और आइसीआइसीआइ बैंक ने एमसीएलआर दरों में 10 से 20 बीपीएस का इजाफा किया था।

chat bot
आपका साथी