रिलायंस इंटीग्रेटेड डिजिटल एरिया के लिए निवेश करेगी 60,000 करोड़ रुपये

आरआइएल ने रिलायंस जियो के रूप में देश की सबसे तेज मोबाइल नेटवर्क में से एक स्थापित की है

By Surbhi JainEdited By: Publish:Mon, 19 Feb 2018 11:44 AM (IST) Updated:Mon, 19 Feb 2018 11:44 AM (IST)
रिलायंस इंटीग्रेटेड डिजिटल एरिया के लिए निवेश करेगी 60,000 करोड़ रुपये
रिलायंस इंटीग्रेटेड डिजिटल एरिया के लिए निवेश करेगी 60,000 करोड़ रुपये

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। मुकेश अंबानी नियंत्रित रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) ने महाराष्ट्र में देश का पहला इंटीग्रेटेड डिजिटल एरिया विकसित करने की घोषणा की है। मैग्नेटिक महाराष्ट्र इंवेस्टर समिट में अंबानी ने कहा कि इस डिजिटल इंडस्टियल एरिया पर अगले 10 वर्षो में 60,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। उनके मुताबिक, कंपनी की इस परियोजना में निवेश के लिए वैश्विक टेक्नोलॉजी कंपनियों ने जबर्दस्त रुचि दिखाई है।

अंबानी ने कहा, ‘महज कुछ हफ्तों के भीतर 20 से ज्यादा वैश्विक आइटी कंपनियों ने हमारी इस परियोजना में निवेश में रुचि ली है। इनमें सिस्को, सीमेंस, एचपी, डेल, नोकिया व एन्वीडिया जैसी टेक्नोलॉजी कंपनियां शामिल हैं। मैं मानता हूं कि चीन ने अपनी मैन्यूफैक्चरिंग क्षमता के बूते जो हासिल किया, भारत उससे कहीं ज्यादा और जल्दी सर्विस के नेतृत्व वाले चौथे औद्योगिक क्रांति से हासिल कर सकता है।’

आरआइएल की यह योजना उसके रिलायंस जियो नेटवर्क पर करीब 14 खरब रुपये निवेश के ठीक बाद आई है। गौरतलब है कि आरआइएल ने रिलायंस जियो के रूप में देश की सबसे तेज मोबाइल नेटवर्क में से एक स्थापित की है। इसी का नतीजा है कि जियो लांच होने से पहले भारत डाटा खपत के मामले में दुनिया में 155वें स्थान पर था, जो जियो लांच होने के बाद दुनिया का सबसे ज्यादा डाटा खपत करने वाला देश बन गया है।

अंबानी ने कहा कि कंपनी की यह नई योजना डिजिटल इंडिया और नए महाराष्ट्र के सपने को साकार करने में रिलायंस जियो को अगले चरण तक ले जाएगी। उन्होंने कहा, ‘आज दुनियाभर में आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस, रोबोटिक्स, ब्लॉकचेन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, नेक्स्ट जेनरेशन वचरुअल एंड ऑगमेंटेड रियलिटी, लाइफ साइंस और इस तरह के अन्य भविष्य केंद्रित विषयों पर गलाकाट स्पर्धा मची है। भारत इस दौड़ में पीछे नहीं रह सकता, बल्कि इन क्षेत्रों में हमें दुनिया का नेतृत्व करने लायक बनना है।

chat bot
आपका साथी