रिलायंस और बीपी ने शुरू किया जॉइंट वेंचर, खोलेंगे 5,500 पेट्रोल पंप

भारत के पश्चिमी तट पर गुजरात में विश्व के सबसे बड़े रिफाइनरी परिसर जामनगर रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स से प्रतिस्पर्धी ईंधन की आपूर्ति तक पहुंच से वेंचर को भी लाभ होने की उम्मीद है।

By NiteshEdited By: Publish:Tue, 06 Aug 2019 07:08 PM (IST) Updated:Wed, 07 Aug 2019 08:13 AM (IST)
रिलायंस और बीपी ने शुरू किया जॉइंट वेंचर, खोलेंगे 5,500 पेट्रोल पंप
रिलायंस और बीपी ने शुरू किया जॉइंट वेंचर, खोलेंगे 5,500 पेट्रोल पंप

नई दिल्ली, (पीटीआइ)। रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) और यूके की बीपी पीएलसी ने भारत में एयरलाइंस के लिए 5,500 पेट्रोल पंप और रिटेल एविएशन टरबाइन फ्यूल स्थापित करने के लिए एक नया जॉइंट वेंचर बनाने पर सहमति जताई है।

एक बयान में, दोनों फर्मों ने कहा 'वे एक नया जॉइंट वेंचर बनाने के लिए सहमत हुए हैं जिसमें एक रिटेल सर्विस स्टेशन नेटवर्क और भारत भर में विमानन ईंधन व्यवसाय शामिल होगा।' ये जॉइंट वेंचर रिलायंस के मौजूदा ईंधन रिटेलिंग नेटवर्क पर करीब 1,400 पेट्रोल पंप और एक विमानन ईंधन व्यवसाय का निर्माण करेगा।

बयान के मुताबिक, 'इस संयुक्त उद्यम में आरआईएल का विमानन ईंधन कारोबार भी शामिल होगा, जो वर्तमान में पूरे भारत में 30 से अधिक हवाई अड्डों पर काम कर रहा है, जो इस तेजी से बढ़ते बाजार में भागीदारी है।' नए जॉइंट वेंचर में रिलायंस की 51 फीसद हिस्सेदारी होगी, जबकि बीपी के पास शेष 49 फीसद हिस्सेदारी होगी। यह जॉइंट वेंचर रिलायंस के मौजूदा भारतीय ईंधन रिटेल नेटवर्क के स्वामित्व को बरकरार रखेगा और अपने विमानन ईंधन कारोबार तक पहुंच बनाएगा।

बयान में कहा गया, अनुमान है कि अंतिम समझौते 2019 के दौरान हो जाएंगे और विनियामक और अन्य प्रथागत स्वीकृतियों के अधीन लेनदेन 2020 की पहली छमाही में पूरा हो जाएगा।' आरआईएल और बीपी ने साझेदारी के बाद 2011 से ही इसकी नीव रख दी और 2017 में इसका विस्तार हुआ जिसमें अलग अलग तरह का ईंधन और मोबिलिटी बिजनेस को विकसित करने का लक्ष्य था। बीपी सुविधा और ईंधन रिटेलिंग और विमानन परिचालन में अपने अंतरराष्ट्रीय अनुभव का इस्तेमाल करते हुए वेंचर के नेटवर्क पर कैस्ट्रोल लुब्रिकेंट भी उपलब्ध कराएगा। भारत के पश्चिमी तट पर गुजरात में विश्व के सबसे बड़े रिफाइनरी परिसर, जामनगर रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स से प्रतिस्पर्धी ईंधन की आपूर्ति तक पहुंच से वेंचर को भी लाभ होने की उम्मीद है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी