रीट, इनविट ने चार साल में जुटाए 1.3 लाख करोड़ रुपये, RBI ने दी जानकारी

रियल्टी और बुनियादी ढांचा क्षेत्र के निवेश साधनों-रीट और इनविट-ने मार्च के अंत तक पिछले चार साल में 1.3 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं। विशेषज्ञों और संबंधित पक्षों का मानना है कि भारत की तेज गति से वृद्धि के साथ रीट और इनविट वैकल्पिक निवेश साधनों के रूप में उभर रहे हैं। खासकर अधिक धनी व्यक्तियों के बीच इनकी लोकप्रियता बढ़ रही है।

By AgencyEdited By: Ankita Pandey Publish:Wed, 24 Apr 2024 07:01 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2024 07:01 PM (IST)
रीट, इनविट ने चार साल में जुटाए 1.3 लाख करोड़ रुपये, RBI ने दी जानकारी
रीट, इनविट ने चार साल में जुटाए 1.3 लाख करोड़ रुपये, RBI ने दी जानकारी

पीटीआई, नई दिल्ली। RBI की नई रिपोर्ट में जानकारी सामने आई है कि रियल्टी और बुनियादी ढांचा क्षेत्र के निवेश साधनों यानी रीट और इनविट ने मार्च के अंत तक पिछले चार साल में 1.3 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं। इसके अलावा ये भी पता चला है कि इन निवेश साधनों में और अधिक निवेश आने की उम्मीद है।

विशेषज्ञों और संबंधित पक्षों का मानना है कि भारत की तेज गति से वृद्धि के साथ, रीट और इनविट वैकल्पिक निवेश साधनों के रूप में उभर रहे हैं। खासकर अधिक धनी व्यक्तियों के बीच इनकी लोकप्रियता बढ़ रही है। आरबीआई के अप्रैल बुलेटिन में 'अर्थव्यवस्था की स्थिति' विषय पर प्रकाशित एक लेख में कहा गया है कि भारत ने रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (रीट) और बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट (इनविट) को देर से अपनाया, हालांकि अब इनका बाजार बढ़ रहा है।

रीट और इनविट ने जुटाए 1.3 लाख करोड़ रुपये

इस लेख के मुताबिक, 'रीट और इनविट ने 2019-20 से (मार्च 2024 तक) 1.3 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं।' इस साल मार्च में एक इनविट सूचीबद्ध हुआ, जिसने सार्वजनिक निर्गम के जरिये 2,500 करोड़ रुपये जुटाए।

रिजर्व बैंक ने एक रिपोर्ट में कहा कि रियल्टी और बुनियादी ढांचा क्षेत्रों के लिए निवेश वाहनों - आरईआईटी और इनविट - ने पिछले चार वर्षों में मार्च के अंत तक 1.3 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं, और अधिक पूलिंग की सुविधा की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें - Paytm पर फिर शुरू हुई UPI से लेन-देन की सुविधा, ऐसे एक्टिवेट करें नई यूपीआई आईडी

निवेश आकार और ट्रेडिंग लॉट को किया गया कम

मार्च में एक इनविट की लिस्टिंग देखी गई, जिसने सार्वजनिक निर्गम के माध्यम से 2,500 करोड़ रुपये जुटाए, जिससे विदेशी निवेशकों की काफी रुचि आकर्षित हुई। लेख में कहा गया है कि बाजार नियामक सेबी ने न्यूनतम निवेश आकार और ट्रेडिंग लॉट को धीरे-धीरे कम कर दिया है, जिससे इन हाइब्रिड टूल्स में अधिक खुदरा भागीदारी संभव हो सकी है।

इस क्षेत्र को और विकसित करने के लिए, बाजार नियामक ने 8 मार्च, 2024 को छोटे और मध्यम आरईआईटी के लिए नियमों को अधिसूचित किया।

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर माइकल देबब्रत पात्रा के नेतृत्व वाली एक टीम द्वारा लिखे गए लेख में कहा गया है कि इससे एक विनियमित वित्तीय उत्पाद के रूप में रियल एस्टेट परिसंपत्तियों की एक विस्तृत श्रृंखला में एकत्रित निवेश की सुविधा मिलने की उम्मीद है, जिससे भारत में आरईआईटी की और वृद्धि में मदद मिलेगी।

ICRA के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और समूह प्रमुख - कॉरपोरेट रेटिंग्स, राजेश्वर बुर्ला ने कहा कि आरबीआई ने बैंकों को इनविट्स को ऋण देने की अनुमति दी है, जो सरफेसी अधिनियम के तहत ऋणदाताओं के लिए सुरक्षा प्रवर्तन के साथ-साथ हाल के दिनों में उठाए गए कुछ आशाजनक कदम हैं।

बुर्ला ने कहा कि एक अनुकूल नियामक ढांचे और अच्छी परिचालन परिसंपत्तियों की एक मजबूत पाइपलाइन के लिए धन्यवाद, उद्योग वित्त वर्ष 2020 से 1.3 लाख करोड़ रुपये से अधिक जुटाने में सक्षम था। InvITs और REITs ने पहले से ही परिचालन बुनियादी ढांचे की परिसंपत्तियों में अवरुद्ध पूंजी को खोलने में मदद की, जिसे निर्माणाधीन परियोजनाओं में और भारत में बुनियादी ढांचे के विकास का समर्थन करते हुए  फिर से निवेश किया जा सकता है।

भारतीय आरईआईटी एसोसिएशन ने कहा कि सेबी के प्रगतिशील नियमों, विशेष रूप से एकल इकाइयों को खरीदने के लिए इसे अन्य सूचीबद्ध कंपनियों के बराबर लाने के लिए लॉट साइज में कमी ने आरईआईटी को खुदरा निवेशकों के लिए एक आकर्षक परिसंपत्ति वर्ग में बदल दिया है।

यह भी पढ़ें - CGHS कार्ड होल्डर को 30 जून तक निपटाना होगा ये काम, वरना इलाज कराने में हो जाएगी परेशानी

 

chat bot
आपका साथी