पीएम नरेंद्र मोदी 15 वैश्विक फंड हाउस के प्रतिनिधियों के साथ जल्द करेंगे बैठक, इन मुद्दों पर होगी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी परियोजनाओं को लेकर जल्द ही शीर्ष 15 वैश्विक फंड हाउस के साथ बैठक करेंगे। बुनियादी ढांचे से जुड़ी परियोजनाओं के लंबे समय तक वित्त पोषण के लिए पूंजी आकर्षित करने के प्रयासों के तहत इस बैठक का आयोजन किया जाएगा।

By Ankit KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 12:22 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 12:28 PM (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी 15 वैश्विक फंड हाउस के प्रतिनिधियों के साथ जल्द करेंगे बैठक, इन मुद्दों पर होगी बात
पीएम ने 2019 में में इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में 100 लाख करोड़ रुपये के निवेश की बात कही थी। (PC: ANI)

नई दिल्ली, पीटीआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी परियोजनाओं को लेकर जल्द ही शीर्ष 15 वैश्विक फंड हाउस के साथ बैठक करेंगे। बुनियादी ढांचे से जुड़ी परियोजनाओं के लंबे समय तक वित्त पोषण के लिए पूंजी आकर्षित करने के प्रयासों के तहत इस बैठक का आयोजन किया जाएगा। आर्थिक मामलों के सचिव तरूण बजाज ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि दुनिया के कुछ फंड हाउस कुछ अच्छी इन्फ्रास्क्ट्रचर परियोजनाओं में निवेश के लिए सरकार के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि ये फंड हाउस बहुत ज्यादा रिटर्न की बजाय स्थिर रिटर्न चाहते हैं।  

बजाज ने कहा, ''प्रधानमंत्री जल्द ही दुनिया के 15 लीडिंग (फंड) हाउसेज (के प्रतिनिधियों) से मुलाकात करेंगे और उनके विचार जानेंगे।'' 

उन्होंने बताया कि बहुपक्षीय और द्विपक्षीय फंडिंग एजेंसियों ने भी सरकारी सेक्टर में रुचि दिखायी है।  

बजाज ने कहा, ''नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन को लेकर हम इस तरह के कुछ कदम उठा रहे हैं....साथ ही हम इस पर काम कर रहे हैं कि सरकारी क्षेत्र से कितना रुपया मिल सकता है और पीपीपी मॉडल से कितने रुपयों की जरूरत होगी और पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के अलग-अलग मॉडल कौन-कौन से हैं।'' 

देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को मजबूती देने और रोजगार के सृजन के लिए गठित एक सरकारी कार्यदल ने अगले पांच साल में इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं में 111 लाख करोड़ रुपये के कुल निवेश का लक्ष्य रखा था।   

कार्यदल ने वित्त वर्ष 2019-25 को लेकर दी गई अपनी अंतिम रिपोर्ट में 7,000 परियोजनाओं को चिह्नित किया है। 

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में स्वतंत्रता दिवस के अपने संबोधन में इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में 100 लाख करोड़ रुपये के निवेश की बात कही थी। 

chat bot
आपका साथी