पेट्रोल की कीमतें नईं ऊंचाई पर, आज नहीं बदले डीजल के दाम

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया के स्थिति के आधार पर ही सरकारी तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में संशोधन करती हैं

By Praveen DwivediEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 09:46 AM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 09:47 AM (IST)
पेट्रोल की कीमतें नईं ऊंचाई पर, आज नहीं बदले डीजल के दाम
पेट्रोल की कीमतें नईं ऊंचाई पर, आज नहीं बदले डीजल के दाम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को पेट्रोल की कीमतों में फिर से इजाफा कर दिया जिसके बाद कीमतें एक नई ऊंचाई पर पहुंच गईं। हालांकि आज डीजल की कीमतें सभी प्रमुख महानगरों में नहीं बदली हैं। गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 0.06 पैसे प्रतिलीटर के भाव से बढ़ी है।

दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमत 82.22 रुपये प्रति लीटर जबकि राजधानी में डीजल 73.87 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 0.06 पैसा बढ़कर 89.60 रुपये प्रति लीटर हो गई है जबकि यहां आज डीजल की कीमत 78.42 रुपये रही। अगर मेट्रो शहरों की बात करें तो दिल्ली में पेट्रोल-डीजल सबसे सस्ते हैं क्योंकि यहां पर कर की दरें कम हैं।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया के स्थिति के आधार पर ही सरकारी तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में संशोधन करती हैं। आईओसी, भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (एचपीसीएल) देश की तीन प्रमुख सरकारी तेल विपणन कंपनियां हैं।

मौजूदा समय में डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत 71.68 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड की कीमत 79.68 डॉलर प्रति बैरल है। गौरतलब है कि भारत अपनी जरूरत के कच्चे तेल का 80 फीसद हिस्सा आयात करता है। गौरतलब है कि भारत के आयात बिल में पेट्रोल और डीजल की एक बड़ी हिस्सेदारी होती है।

chat bot
आपका साथी