बजट के बाद एक और झटका, पेट्रोल फिर हुआ महंगा

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। सरकारी तेल कंपनियों ने एक बार फिर पेट्रोल महंगा कर दिया है। पिछले एक पखवाड़े में दूसरी बार में इसके दाम बढ़े हैं। इस बार इसमें 1.40 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। 16 फरवरी को भी पेट्रोल की खुदरा कीमत में 1.50 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी। वैट सहित दिल्ली में पेट्रोल शुक्रवार आधी रात से 70.74 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

By Edited By: Publish:Fri, 01 Mar 2013 11:01 PM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
बजट के बाद एक और झटका, पेट्रोल फिर हुआ महंगा

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। सरकारी तेल कंपनियों ने एक बार फिर पेट्रोल महंगा कर दिया है। पिछले एक पखवाड़े में दूसरी बार में इसके दाम बढ़े हैं। इस बार इसमें 1.40 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। 16 फरवरी को भी पेट्रोल की खुदरा कीमत में 1.50 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी। वैट सहित दिल्ली में पेट्रोल शुक्रवार आधी रात से 70.74 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की ओर से जारी बयान के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल की कीमत 121.57 डॉलर प्रति बैरल से बढ़ कर 131 डॉलर प्रति बैरल हो गई है। इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपया भी कमजोर है। इन वजहों से कंपनी को पेट्रोल के दाम में इजाफा करना पड़ा रहा है। जून 2010 में पेट्रोल को नियंत्रणमुक्त किए जाने के बाद से तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय कीमतों को देखते घरेलू कीमतें तय करती हैं।

प्रमुख विपक्षी दल भाजपा ने इस मूल्य वृद्धि को आम जनता के साथ विश्वासघात करार दिया है। पार्टी प्रवक्ता राजीव प्रताप रूड़ी ने कहा है कि वित्त मंत्री की तरफ से आम बजट पेश करने के एक दिन बाद ही तेल कंपनियों ने पेट्रोल को महंगा कर दिया है। भाजपा इस वृद्धि का पुरजोर विरोध करेगी। संसद में भी इस मामले को उठाया जाएगा।

शहर कीमत वृद्धि

दिल्ली 70.74 1.68

कोलकाता 78.34 1.75

--------

[वृद्धि रुपये प्रति लीटर में]।

पेट्रोल महंगा कर मध्यमवर्गीय लोगों का निकाल रहे दिवाला

नई दिल्ली [जागरण संवाददाता]। पहले आम बजट में सरकार ने निराश किया। मोबाइल पर ड्यूटी लगाकर झटका दिया था। अब पेट्रोल की कीमतें बढ़ाकर लोगों का दिवाला निकालने की तैयारी है। इससे सबसे ज्यादा मध्यमवर्गीय लोग प्रभावित होंगे। पेट्रोल भाग दौड़ भरी दिल्ली जैसे महानगरीय जीवन में अहम हिस्सा बन चुका है। ऐसे में पेट्रोल महंगा होने से खर्च पर ब्रेक लगाना मुश्किल हो गया है। पता नहीं पेट्रोल की कीमतें कहां जाकर रूकेगी। यह बातें पेट्रोल की कीमतों में इजाफा होने के बाद लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया में कहीं।

करोलबाग के सर्वजीत सिंह ने कहा कि एक दिन पहले आम बजट में सरकार ने कोई राहत नहीं दी। बजट में महंगाई कम करने का कोई उपाय नहीं किया गया। नौकरी पेशेवर लोगों को टैक्स में कोई छूट नहीं दी गई। जिससे की नौकरी पेशेवर लोगों को राहत मिल सके। उल्टा बजट पेश होने के एक दिन बाद ही पेट्रोल की कीमतों में 1.40 रुपये की बढ़ोतरी का ऐलान जले पर नमक छिड़कने जैसा है। इसकी कीमतें बढ़ने से सबसे ज्यादा मध्यमवर्गीय लोग प्रभावित होंगे। थोडे़-थाड़े समय अंतराल पर पेट्रोल की कीमतें बढ़ जाती है। राहुल ने कहा कि सरकार का पेट्रोल डीजल के कीमतों पर नियंत्रण नहीं रह गया है। इसके चलते पेट्रोल महंगा हो रहा है। अभी हाल ही में पेट्रोल की कीमत 45 पैसे बढ़ी थी। करीब पांच-छह महीने पहले भी भारी बढ़ोतरी की गई थी। अब पेट्रोल महंगा होने से लोगों की मुश्किलें और बढ़ेगी। अनिल आहुजा ने कहा कि पेट्रोल ऐसी चीज है, जिसकी कीमत बढ़ जाने से सभी चीजें महंगी हो जाती है। समझ नहीं आ रहा है कि पेट्रोल और कितना महंगा होगा। भारत भूषण व बालकिशन ने कहा कि एक-एक कर सभी चीजें महंगी होती जा रही हैं। महंगाई से लोगों को राहत नहीं मिल पा रहा है। पेट्रोल की कीमतें बढ़ने से और महंगाई की मार पड़ेगी।

पर गैस का सिलेंडर हुआ सस्ता

लखनऊ [जागरण संवाददाता]। रेल व आम बजट से निकले महंगाई के गर्म थपेड़ों के बीच रसोई गैस सिलेंडर सस्ता होने की खबर शीतल हवा के झोंके जैसी है। अंतरराष्ट्रीय कीमतों से मिलान के बाद सामने आईं नई कीमतें उपभोक्ताओं को राहत देने वाली हैं। उत्तर प्रदेश में फ्री सेल का सिलेंडर 38 रुपये सस्ता होकर 943 रुपये का हो गया है। व्यावसायिक सिलेंडर की दर 73 रुपये कम हो गई है। 19 किलो का सिलेंडर 1676 रुपये का हो गया है।

इसके मद्देनजर देश के अन्य इलाकों में भी गैस सिलेंडर की कीमत कम हो सकती है। लेकिन घरेलू रसोई गैस में सब्सिडीयुक्त श्रेणी के सिलेंडर का दाम यथावत रहेंगे। बाजार विशेषज्ञ बताते हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में होने वाले क्रूड ऑयल के सौदों का असर औसतन तीन से पांच महीनों में पड़ता है। वर्तमान में क्रूड ऑयल का दाम ज्यादा है, फिर भी सिलेंडर सस्ते होने की यही वजह है।

chat bot
आपका साथी